Amazon का ओनर कौन है? और यह कौन से देश की कंपनी है?

Amazon का ओनर कौन है?

नमस्कार मित्रों आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपको ऐमेज़ॉन कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं। और सब कुछ डिटेल आपको आज की इस पोस्ट के जरिए ऐमेज़ॉन के बारे में मिलने वाली है। दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको ऐमेज़ॉन कंपनी का ओनर कौन है? और यह कौन से देश की कंपनी है?इस प्रकार की जानकारी प्रदान करने वाले हैं।दोस्तों आपको पता ही होगा आज के इस टाइम पर ऑनलाइन शॉपिंग करना एक ट्रेंड बन गया है। क्योंकि जब भी ऑनलाइन शॉपिंग करने की बात आती है। तो सबकी जुबां पर ऐमेज़ॉन का नाम सबसे पहले आता है।क्योंकि दोस्तों सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग साइट है।

और लाखों लोग ऐमेज़ॉन द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं।हालांकि ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपको और भी बहुत सारी वेबसाइट देखने के लिए मिल जाती हैं। लेकिन जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय एवं भरोसेमंद है। वह तो बस ऐमेज़ॉन ही है। दोस्तों अमेजॉन वेबसाइट पर आपको इलेक्ट्रॉनिक से लेकर किताबें एवं कपड़े और घर में उपयोग में लाई जाने वाली सभी चीजें ऑनलाइन मिल जाती है। दोस्तों अगर आप लोग लोकल मार्केट से किसी सामान को खरीद देते हो तो वह थोड़ा महंगा मिलता है। मगर amazon पर ऐसा कुछ भी नहीं होता है। आपको कम पैसों में अच्छा सामान मिल जाता है। दोस्तों आपको आमजन के बारे में वैसे तो सब कुछ पता होगा मगर हम आपको इसके बारे में और भी रोचक जानकारी देने जा रहे हैं। तो पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक जरूर पढ़ें।

जानिए अमेजॉन कंपनी का ओनर कौन है?

पहले हम आपको बता दें कि अमेजॉन कंपनी का ओनर जैफ बेजॉस ( jef bejos ) जी है। और यही ऐमेज़ॉन कंपनी के सीईओ और फाउंडर हैं।और लगभग 5 जुलाई सन 1994 मैं जैफ बेजॉस के द्वारा अमेज़न कंपनी की स्थापना की गई थी साथियों आपको इस बात को जानकर हैरानी होगी कि जैफ बेजॉस इस कंपनी का नाम Kadibra.com रखना चाहते थे।और फिर बाद में उन्होंने अपनी इस कंपनी का नाम amazon.com रख दिया साथियों जैफ बेजॉस ने अमेजॉन कंपनी को एक ऑनलाइन बुक स्टोर के तौर पर स्टार्ट किया था। और उन्हें अच्छा रेस्पॉन्स मिल गया था।

वह धीरे-धीरे ऐमेजोन कंपनी पर डीवीडी एवं सॉफ्टवेयर और घरेलू सामान, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कपड़े आदि चीजें भी सेल होना स्टार्ट हो गई साथियों लोगों को जैफ बेजॉस नहीं इतनी बढ़िया-बढ़िया सर्विस प्रदान की जिनसे लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर ज्यादा निर्भर हो गए और आज के समय में जैफ बेजॉस दुनिया के अमीर इंसानों की गिनती आते हैं। साथियों जैफ बेजॉस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बूकर्क, न्यू मैक्स यूनाइटेड राज्य के अंदर हुआ था और सन 1986 में इन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की शिक्षा प्राप्त की थी।

ऐमेज़ॉन कौन से देश की कंपनी है?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अमेजॉन एक अमेरिकन मल्टीनैशनल कंपनी है। दोस्तों ऐमेज़ॉन कंपनी का मुख्यालय सिएटल,वॉशिंगटन और संयुक्त राज्य में उपस्थित है। दोस्तों अमेजॉन कंपनी केवल अमेरिका में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के बहुत से देशों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। और अभी के कुछ वर्षों से अमेज़न कंपनी भारत में काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है। दोस्तों दुनिया के सभी लोग ज्यादातर ऐमजॉन से प्रोडक्ट एवं सामान खरीदना ही पसंद करते हैं।क्योंकि यह दुनिया में एक भरोसेमंद और लोकप्रिय वेबसाइट बनके उभर चुकी है। शुरू में जैफ बेजॉस ने इस कंपनी का सही से उच्चारण नहीं कर पाते थे। तो फिर इनके एक साथी ने इस कंपनी का नाम कैडेवर रखा इसी कारण से बाद में इसका नाम चेंज करके ऐमेज़ॉन रख दिया गया।

अमेजॉन कंपनी के सीईओ कौन है?

दोस्तों एवं कंपनी के सीईओ एवं फाउंडर जैफ बेजॉस है।और यह आपको पता ही होगा लेकिन दोस्तों अभी अभी यह चर्चा होने लगी है। कि जैफ बेजॉस बहुत ही जल्द अपना पद छोड़ देंगे और ऐमेज़ॉन की आने अगले सीईओ Andy Jassy को बनाया जाएगा दोस्तों यह सन 1997 में अमेजॉन के अंदर मार्केटिंग मैनेजर के रूप में कनेक्ट हुए थे बाद में उन्होंने काफी बढ़िया एवं बेहतर काम किए उदाहरण के तौर पर ऐमेज़ॉन वेब सर्विस एवं ऐमेज़ॉन की क्लाउड बिजनेस को बढ़ाया आदि Andy Jassy ने हार्वर्ड कॉलेज के अंदर अपनी ग्रेजुएशन शिक्षा पूरी की थी इनका जन्म सन 1968 में 13 जनवरी को हो गया था जैसे ही नॉलेज ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली तो बाद में उन्होंने उसी स्कूल में एमबीए को पूरा किया और सन 2017 में जैफ बेजॉस दुनिया के अमीर आदमी की गलतियों में गिने जाने लगे और ऐमेज़ॉन इतनी बड़ी कंपनी बन कर तैयार हो गई। कि उसने जैसे कि द वॉशिंगटन पोस्ट, ट्विच, होल फूड एवं आईएमडीबी आदि कंपनियों पर भी अपना अधिग्रहण कर लिया।

अमेजॉन कंपनी की कितनी कमाई होती है?

दोस्तों अगर हम आंकड़ों के अनुसार हिसाब लगाएं तो अमेजॉन कंपनी ने पिछले साल में 1254 अरब रुपए की कमाई हुई थी और अगर हम ऐमेज़ॉन 90कंपनी के हर दिन की कमाई की बात करें तो यह रोजाना लगभग 338 करोड रुपए की कमाई कर लेती है। और अमेजॉन कंपनी में रोजाना इतना इजाफा होता चला जा रहा है। अमेज़न कंपनी ने बड़ी-बड़ी कंपनियों को भी खरीद लिया है। और उन कंपनियों के अंदर व्होलफूड्स मार्केट सुपरमार्केट, कीवा सिस्टम आज कंपनियां शामिल हैं।और इसी कारण से अमेजॉन कंपनी की कमाई में बहुत ही ज्यादा फायदा देखने के लिए मिला है।

अंतिम शब्द

तो साथियों अब आप यह अच्छी तरह से जान चुके होंगे कि अमेजॉन कंपनी का ओनर कौन है?और ऐमजॉन कंपनी कौन से देश की कंपनी है सब कुछ आपको आज के इस लेख के माध्यम से बिल्कुल बारीकी से समझ आ गया होगा अगर आपको हमारे द्वारा दी गई है। जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के पास एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें दोस्तों अगर इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आपने कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment