Bank account number के बारे में पता लगाने के आसान तरीके 2022

Bank account number के बारे में पता लगाने के आसान तरीके 2022

हेलो दोस्तों आज की एक और नई स्पेशल पोस्ट के अंदर आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज के इसी टाइम पर हर एक व्यक्ति का किसी का किसी बैंक के अंदर अकाउंट तो होता ही है। इसलिए आज हम आपको चार ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं। जिनके द्वारा आप लोग अपने बैंक का अकाउंट नंबर को प्राप्त कर सकते हो क्योंकि हो सकता है। शायद आपको कभी भी बैंक अकाउंट नंबर की आवश्यकता पड़ जाए और आपके पास यह नंबर भी ना हो जाए या फिर आप इसे याद करना भूल गए हो क्योंकि इसकी सबसे बड़ी मुख्य वजह होती है। के आज के इस टाइम पर लोगों के एक नहीं बल्कि कई बैंक अकाउंट के अंदर खाते होते हैं।

जिनके द्वारा उन्हें खाता नंबर के बारे में पता नहीं रहता है। इसी के साथ-साथ कुछ बैंक के खाते नंबर बोती लंबे अंको वाली संख्या के होते हैं। ऐसे में आप लोग उन्हें याद नहीं रख पाते हो मान लो ऐसे समय में आपके पास बैंक की पासबुक भी नहीं है। और आपको किसी काम के लिए बैंक अकाउंट नंबर की सख्त जरूरत पड़ रही हो तू ऐसे मैं आपको बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मगर हम आपको बता दें इन को छोड़कर चार ऐसे और तरीके हैं। जिनसे आप लोग अपने बैंक अकाउंट नंबर के बारे में जान सकते हो तो चलिए सारी की सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप रूप से ले लेते हैं।

(1) मोबाइल बैंकिंग ऐप से पता लगाएं

दोस्तों आज किस टाइम पर चाहे कोई भी बैंक हो उसकी अलग से एक प्रमुख मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन उपलब्ध होती है। आप लोग भी अपने स्मार्टफोन में अपने बैंक की मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन को उपयोग करते हो तो फिर आप लोग वहां से अपने अकाउंट नंबर के बारे में आसानी से पता लगा सकते हो इसके लिए आपको इस एप्लीकेशन के अंदर लॉगइन करना पड़ेगा और प्रोफाइल वाले सेक्शन को खोलना पड़ेगा आपको बताता प्रोफाइल के अंदर आपका नाम, आपका एड्रेस इसी के साथ आपका खाता संख्या और आईएफसी कोड सब कुछ आपको वहां पर देखने के लिए मिल जाता है। तो साथियों कुछ इसी प्रकार आप लोग ही मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन की मदद से अपने बैंक अकाउंट के बारे में पता लगा सकते हो।

(2) ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग से मालूम करें

दोस्तों यदि आप लोग मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करते हो और आपको अपने खाते नंबर को ढूंढने में काफी ज्यादा समस्या हो रही है। तो ऐसे में आप लोग ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी अकाउंट नंबर के बारे में पता लगा सकते हो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और फिर आपको इंटरनेट बैंकिंग की यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना पड़ेगा जैसे ही आप इस केंद्र लॉगिन हो जाओगे तो आपको हम पेज पर ही आपके अकाउंट की डिटेल देखने के लिए मिल जाएंगे जिसके अंदर आपका बैंक अकाउंट नंबर भी होगा।

(3) चेक बुक के द्वारा अकाउंट नंबर पता करें

दोस्तों आज किस टाइम पर जाकर सभी प्रमुख बैंक अपने कस्टमर को चेक बुक खाता खोलने के वक्त पर ही दे देते हैं। आप लोगों को भी चेक करो को प्राप्त हुआ होगा तो उसके अंदर भी आपका अकाउंट नंबर जाता है। जो चेक बुक आप को बैंक से मिली है। आप उसे निकाल सकते हैं। क्योंकि उसके अंदर बैंक का नाम, आईएफसी कोड एवं इसी के साथ आपका बैंक अकाउंट नंबर भी आपको मिल जाता है। तो कुछ इस प्रकार भी आप लोग अपने बैंक का अकाउंट संख्या के बारे में पता लगा सकते हो दोस्तों अब तक हमने आपको 3 तरीके बता दिया हैं। और यह तीनों तरीके ही बैंक अकाउंट नंबर के बारे में पता लगाने के लिए बेस्ट हैं। अब एक तरीका और बचा है। आप चाहो तो उसके द्वारा भी आप लोगों अपने बैंक अकाउंट नंबर के बारे में पता लगा सकते हो।

(4) टोल फ्री कस्टमर केयर की सहायता ले

जैसा की दोस्तों मैंने आपको बता दिया है। कि ऊपर बताएंगे 3 तारीख को के द्वारा भी आप अपने बैंक अकाउंट का नंबर आसानी से पता कर सकते हो और सबसे लास्ट में जो बैंक अकाउंट नंबर के बारे में पता करने का तरीका होता है। वह है कस्टमर केयर नंबर यानी कि आप लोग कस्टमर केयर से बात करके भी अपने बैंक अकाउंट के बारे में पता कर सकते हैं हम आपको बता दें कि आपके बैंक के द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले टोल फ्री कस्टमर सर्विस नंबर पर आप लोग कॉल कर सकते हो उसके बाद आप लोग कस्टमर केयर अधिकारी से अपने खाते नंबर के बारे में पता कर सकते हो। मगर दोस्तों यहां पर एक बात बहुत ज्यादा ध्यान में रखनी होगी कि आपको अपनी बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही कॉल करनी पड़ेगी और आपके बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है

नोट : दोस्तों शायद आपको यह बात पता हो मगर आपको यहां पर हम बता दें कि कस्टमर केयर नंबर आपको अपनी बैंक के एटीएम कार्ड के पीछे भी मिल जाता है। आप चाहो तो उस नंबर पर भी पहले कॉल कर सकते हो आप अपने फोन द्वारा किसी को भी कॉल कर सकते हो चाहे वह बैंक का अधिकारी क्यों ना हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन आपको बता दें कि आप लोग अपने एटीएम कार्ड का नंबर और चार अंको का पिन एवं इसी के साथ कार्ड की एक्सपायरी डेट और कार के पीछे लिखा हुआ 3 अंकों का CVV नंबर आपको किसी के साथ भी शेयर नहीं करना है। नहीं तो जी आपके लिए बहुत ज्यादा खतरे का काम हो सकता है। ऐसा करने से आपका अकाउंट चेक नहीं रहेगा।

नाम के द्वारा बैंक अकाउंट नंबर सर्च करें

दोस्तों बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं।जो कि गूगल में बैंक अकाउंट नंबर सर्च बय नाम यानी कि बैंक अकाउंट नंबर के बारे में पता कैसे लगाएं इसके बारे में सर्च करते हैं। मगर आपकी जानकारी के लिए हम आपको यहां पर बताना चाहेंगे कि भाई ऐसा कोई भी ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन तरीका नहीं बनाया गया है। जिसके द्वारा आप लोग अपने बैंक अकाउंट नंबर के बारे में पता कर पाओ पेंटिंग में पैसों का लेनदेन किया जाता है। इसी वजह से यह बहुत ही संवेदनशील मामला बन जाता है। इसी वजह से जब तक आप लोग अपनी बैंक की पहचान को साबित नहीं कर दोगे तब तक आपको आपके बैंक अकाउंट की डिटेल्स नहीं मिल पाएंगे।

अंतिम शब्द

अगर आपको बैंक अकाउंट नंबर के बारे में पता कैसे लगाएं, यह जानकारी पसंद आई हो तो आप लोग इस पोस्ट को अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते हो और सोशल मीडिया पर भी भेज सकते हो जिसके द्वारा और लोगों को भी इसके बारे में पता चल सके अगर आपका इस पोस्टर से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं धन्यवाद।

Leave a Comment