फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 2022?

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 2022?

कैसे हो दोस्तों, उम्मीद करते हैं सब खैरियत होगा। पता चला है कि तुम भी फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हो, तो तुम सही जगह पर आए हो,जी हां दोस्तों, आज हम तुम्हें बताएंगे, तुम फेसबुक से आसानी से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों आज हम तुम्हें फेसबुक से पैसे कमाने के धांसू आईडिया देने वाले हैं, इसलिए इस जानकारी को अंदर तक पढ़ें। तो क्या कहते हो दोस्तों, आर्टिकल शुरू करें? चलो आर्टिकल शुरू ही कर देते हैं।

फेसबुक पेज से आसानी से पैसे कैसे कमाए इसके लिए हम तुम्हें सर्वप्रथम फेसबुक की ऑफिशियली रूप से लांच किए गए प्रोग्राम जिसका नाम है Facebook watch तथा आपको बता दूं कि यह प्रोग्राम अभी कुछ समय पहले ही लांच किया गया है के बारे में बात करेंगे।

तो दोस्तों फेसबुक से पैसे कमाने के लिए हम फेसबुक वॉच के बारे में आपको पहले बताना चाहेंगे।

फेसबुक क्या है?

तो दोस्तों तुम्हें बता दूं फेसबुक पेज फेसबुक का ही एक नया प्रोडक्ट है जो फेसबुक के द्वारा पारित किया गया है अर्थात लांच किया गया है और तुम इस में जॉइंन होकर, यहां पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं तथा मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।

वैसे दोस्तों तुम्हें बता दूं कि यह प्रोग्राम हमारे देश भारत में अभी-अभी आया है परंतु यह प्रोग्राम पहले Kanada,US, UK इत्यादि देशों में लांच किया जा चुका है। वहां पर इसको फेमस होते हुए देखकर इसे भारत में भी लांच कर दिया है।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 2022-

दोस्तों इससे पैसे कमाने के लिए तुम्हें फेसबुक की प्रोफाइल पर एक “फेसबुक पेज” बनाना होता है। यदि आपने यह बना लिया है तो बहुत अच्छा है फिर आपको उस पेज पर वीडियो अपलोड करनी है तथा उसे मोनेटाइज करवा लेना है फिर यूट्यूब पर जिस प्रकार मोनेटाइज के बाद एड्स आते हैं उसी प्रकार आपकी वीडियो पर फेसबुक पेज पर विज्ञापन आने लगेंगे और आपको फेसबुक पेज से पैसा मिलने लगेगा।

दोस्तों यदि इसके सीक्रेट की बात की जाए तो आपको बता दूं कि फेसबुक यूट्यूब को टक्कर देना चाहता है अर्थात यूट्यूब से भी आगे निकलना चाहता है। इसलिए इसने यूट्यूब की तरह ही मोनेटाइज करके पैसा कमाने का लोगों को ऑफर देने का फैसला कर लिया है। ‘फेसबुक वॉच’ को ज्वाइन करके तथा इस पर वीडियो डालकर मोनेटाइज प्राप्त करके आप पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमको यूट्यूब की तो रिक्वायरमेंट्स पता है कि यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन के लिए 1000 सब्सक्राइबर्स तथा 4000 घंटा देखने का समय अर्थात वॉच टाइम की रिक्वायरमेंट थी परंतु फेसबुक पर तुम्हें थोड़ी सी अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, तभी तुम मोनेटाइजेशन पा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों जिस प्रकार तुम्हें यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन के लिए 1000 सब्सक्राइबर्स की जरूरत पड़ती थी उसी प्रकार तुम्हें फेसबुक पेज पर वीडियो मोनेटाइज करने के लिए 10000 फॉलोअर्स करने होंगे और तुम्हारी वीडियो पर 60 दिन में अर्थात लास्ट 2 महीनों में 30,000 व्यूज आना अनिवार्य है तभी आप इस पर मोनेटाइजेशन पा सकते हैं।

दोस्तों एक और बात है कि यूट्यूब पर तो यदि कोई उपयोगकर्ता तुम्हारी वीडियो को 10,20 से 30,40 सेकंड तक देख लेता तो तुम्हारा व्यूज बढ़ जाता परंतु इसमें 1 मिनट देखने के बाद ही व्यूज की गिनती की जाती है। यदि कोई तुम्हारी वीडियो को 60 सेकंड से कम देखता है तो तुम्हें व्यूज नहीं मिलेगा।

दोस्तों एक और बात ध्यान देने योग्य है। वह यह है कि आपकी वीडियो ज्यादा नहीं तो 3 मिनट से कम समय की नहीं होनी चाहिए। तभी तुम्हें मोनेटाइज के लिए स्वीकृति दी जा सकती है। इसलिए ध्यान रखें आपको 3 मिनट से अधिक समय तक की वीडियो बनानी है।तो दोस्तों अब हम बात करेंगे-

Facebook watch program Ko join Kaise kare.

तो दोस्तों इस प्रोग्राम में ज्वाइन होने के लिए तुम्हें कुछ नहीं करना है। आपको केवल इतना करना है, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।

Facebook Video Streaming Earn Money With Ad

बस, जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करोगे तो आप इसके अंदर चले जाएंगे।

अब यहां से हम आपको गाइड करना शुरू करते हैं-

तो सर्वप्रथम तुम्हें क्या करना है दोस्तों, आपको दांई तरफ 3 डेस जैसे निसानों पर क्लिक करना है अर्थात तीर जैसे आइकन पर क्लिक करना है और यहां से तुम्हें लॉगइन कर लेना है। फिर तुम्हें अपनी पासवर्ड एवं फेसबुक आईडी से साइन इन कर लेना है।

जैसे ही आप साइन इन करके इसके अंदर जाएंगे तो तुम्हें थोड़ा सा पेज नीचे की तरफ ले जाना है अर्थात नीचे की तरफ स्क्रोल करना है और तुम्हारे सामने फेसबुक पेज दिखाई देगा। परंतु दोस्तों आपको यह बात ध्यान रखनी होगी कि फेसबुक प्रोफाइल पर एक पेज होना आवश्यक है वही पेज यहां पर दिखाई देगा।

वैसे यदि तुम्हारे पास एक से अधिक पेज हैं तो वह सभी तुम्हें यहां पर दिखाई देंगे और तुम्हें जिस भी पेज के लिए एलिजिबिलिटी जांच करनी है आपको उस पेज पर क्लिक कर देना है। इतना करते ही आप यह देख पाएंगे कि फेसबुक के क्राइटेरिया के मुताबिक तुम्हारी पेज की एलिजिबिलिटी फेसबुक वॉच में ज्वाइन करने के काबिल हैं अथवा नहीं।

दोस्तों यदि तुम अपने फेसबुक पेज पर 10000 फॉलोवर्स तथा अंतिम 60 दिनों में 30,000 व्यूज प्राप्त कर लेते हैं तो तुम लिंक पर क्लिक करके फेसबुक वोच में ज्वाइन करने के लिए जा सकते हैं और वहां पर तुम्हारे फेसबुक पेज के नीचे हरा कलर अर्थात ग्रीन कलर में आपको एक इलिजिबल दिखाई देगा। तो आपको वहां पर ज्वाइन नाऊ के बटन पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार तुम इस प्रोग्राम में आसानी से ज्वाइन हो पाएंगे ज्वाइन करते ही तुम फेसबुक पेज पर अपलोड किए गए वीडियो के ऊपर एड्स देख सकते हो सिर्फ तुम ही नहीं बल्कि सभी लोग तुम्हारी वीडियो पर विज्ञापन देखेंगे और तुम्हें इससे पैसे मिलेंगे।

2 . एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए-

दोस्तों जब जब ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है या फिर पैसे कमाने की बात आती है तो उसमें एफिलिएट मार्केटिंग का नाम अवश्य आता है क्योंकि यह बहुत अच्छा प्रोग्राम है जिसमें यदि तुम किसी प्रोडक्ट को फेसबुक पेज के माध्यम से शेयर करते हो अर्थात उस प्रोडक्ट की लिंक को लोगों तक पहुंचाते हो और लोग इस माल को खरीदते हैं अर्थात उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो कंपनी तुम्हें कमीशन प्रदान करती है और यह कमीशन भिन्न-भिन्न स्थिति में भिन्न-भिन्न हो सकता है।

दोस्तों हर बार तुम्हें प्रोडक्ट के मुताबिक ही कमीशन दिया जाता है। दोस्तों जब भी आप किसी भी प्रोडक्ट के लिंक को शेयर कर रहे हो तो एक बात अवश्य ध्यान रखें कि आपको वह लिंक अधिक से अधिक लोगों पर शेयर नहीं करना है क्योंकि इससे वह लिंक ब्लॉक भी हो सकता है।

3 .फेसबुक पर स्पॉन्सर्ड post डाल कर पैसे कमाए

दोस्तों यदि तुम यहां से पैसा कमाना चाहते हो तो तुम्हारे फेसबुक पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए फेसबुक पेज पर बहुत अच्छे अनुसरणकर्ता होनी चाहिए। जब तुम अपने फेसबुक पेज पर कुछ काम करते हो तो वहां पर तुम्हें हर दिन लगातार आर्टिकल डालने हैं और आप वह आर्टिकल डालें जो तुम्हारे ऑडियंस को पसंद हो, जिसे पढ़ते ही वह लाइक करदें।

दोस्तों जब तुम्हारे फेसबुक पेज पर डाले गए आर्टिकल पर अधिक से अधिक व्यूज आएंगे अर्थात तुम्हारा आर्टिकल फेसबुक पेज पर अधिक देखा गया हो तथा उस पर अधिक लाइक हों तो तुम्हारा फेसबुक पेज बड़ी-बड़ी कंपनियां एवं ब्रांड की नजर में आता है।

फिर वह कंपनियां अपने प्रोडक्ट को तुम्हारे फेसबुक पेज से प्रमोट करवाती हैं और इसके लिए तुम्हें पैसे दे देती हैं। दोस्तों एक बात आप अवश्य ध्यान रखें कि आप पैसों के लालच में कभी भी अपने फेसबुक पेज पर किसी गलत या खराब प्रोडक्ट को प्रमोट न करें क्योंकि इससे यदि वह प्रोडक्ट गलत पाया गया तो तुम्हारे फॉलोवर्स तुम्हारे द्वारा बताए गए प्रोडक्ट को कभी नहीं खरीदेंगे। या फिर तुम्हें और कोई भी समस्या हो सकती हैं।

4. फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाए-

जी हां दोस्तों, तुम अपने फेसबुक ग्रुप से भी पैसे कमा सकते हैं। परंतु इसके लिए तुम्हारे फेसबुक ग्रुप में ज्यादा नहीं तो 10,000 सदस्य होना चाहिए क्योंकि जितने लोग आपके ग्रुप से जुड़े होंगे तो जब तुम जो भी कोई पोस्ट डालोगे तो उस पर लाइक और व्यूज बहुत अच्छे आएंगे और इससे तुम पैसे कमाने के काबिल हो जाओगे और अधिक से अधिक पैसे कमा पाओगे।

5. फेसबुक अकाउंट बेचकर पैसे कमाए –

तो दोस्तों तुम्हें बता दूं कि वर्तमान समय में फेसबुक अकाउंट बेचने की होडाहोडी मची हुई है। यदि तुम्हारे फेसबुक अकाउंट पर अधिक से अधिक फॉलोवर्स हैं तो वह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है उसे आप किसी को भी बेच सकते हैं अर्थात ऐसे कई सारे लोग हैं जो अधिक फॉलोअर्स वाले फेसबुक अकाउंट को खरीद लेते हैं।

तो इस प्रकार से भी तुम अपने फेसबुक अकाउंट को भेज कर पैसे कमा सकते हैं। बस आपको यह बात ध्यान रखनी है कि तुम्हारे फेसबुक पर अधिक से अधिक अनुसरणकर्ता होने चाहिए तभी कोई तुम्हारे फेसबुक अकाउंट के सही से पैसे दे सकता है अर्थात आप तभी अपने फेसबुक अकाउंट से बहुत ज्यादा पैसे पा सकते हैं।

तो दोस्तों आपसे यह उम्मीद करते हैं कि आपको फेसबुक से पैसे कैसे कमाए यह जानकारी अच्छी तरह से समझ में आ चुकी होगी ‌। दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों तक अवश्य पहुंचाएं । धन्यवाद

Leave a Comment