Fampay Application Kya Hai 2022 जानिए इससे संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी 

Fampay application kya hai 2022.

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं fampay एप्लीकेशन के बारे। जैसा कि हमें पता है कि आज के इस युग में लगभग हर व्यक्ति के पास क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड होता है लेकिन इनके इस्तेमाल के लिए उन्हें किसी न किसी बैंक में खाता खुलवाना होता है क्योंकि तभी वे इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। पर शायद आपको पता नहीं है कि आपके पास यदि आपका बैंक खाता नहीं हो फिर भी आपके पास एक ऐसा ऑप्शन है जिससे तुम पैसों का लेनदेन बड़ी आसानी से कर सकते हैं। जी हां दोस्तों, बस इतना ही है कि आपने अभी तक इसके बारे में सुना नहीं होगा।

दोस्तों वह कार्ड है Fampay आपको बता दूं यह कार्ड विशेषकर उन युवा वर्ग के लोगों के लिए बनाया गया है जिनकी उम्र 13 से 19 वर्ष के मध्य है क्योंकि 13 से 19 वर्ष के teenagers के बैंक खाते ना होने की वजह से उन्हें लेनदेन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है पर आज यदि वे Fampay application के बारे में जान लेंगे जोकि अभी कुछ दिनों पहले ही इन टीनएजर्स की समस्या को देखते हुए बनाया गया है तो इसका फायदा सबसे ज्यादा टीनएजर्स यानी युवा लड़के लड़की उठा सकते हैं आपको बता दें आप इस एप्लीकेशन से ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों प्रकार के ट्रांजैक्शन बड़ी आसानी से कर सकते हैं इसलिए इस एप्लीकेशन से संबंधित हर वह जानकारी आपको इस आर्टिकल के अंदर मिलने वाली है जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसीलिए इसके बारे में अवश्य जाने क्योंकि आप या फिर आप के आस पड़ोस में ऐसे कई सारे लोग होंगे जो अभी 13 से 19 वर्ष के मध्य में होंगे तो वेश का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

Fampay application kya hai बिल्कुल सरल तरीके से जानें –

सबसे पहले हम आपको Fampay application के बारे में बताएंगे उसके बाद इसके कार्ड के बारे में बताएंगे । तो दोस्तों आपको बता दूं यह एप्लीकेशन 13 से 19 वर्ष के युवाओं के लिए बनाई गई है जिनके पास उनके बैंक अकाउंट नहीं होते हैं और बे ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन पेमेंट करते रहते हैं इसीलिए उन युवाओं को उनका स्वयं का बैंक खाता नहीं होने के कारण कई समस्याएं आती हैं तो उनकी इस समस्या को देखते हुए 30 जून 2019 को इस एप्लीकेशन की लॉन्चिंग की गई थी पर एक बात आपको और ध्यान देनी होगी कि इससे आप इंस्टेंट लोन नहीं ले सकते ।

आपको बता दूं यह इंटरेस्टेड और ट्रस्टेड एप्लीकेशन है अब आप सोच रहे होंगे कि यह विश्वसनीय एप्लीकेशन कैसे है तो आपको बता दूं यह एप्लिकेशन HDFC बैंक के साथ जुड़ा हुआ है एवं इसके जरिए ही हमें और आपको Fampay card दिया जाता है। Fampay Application को हम मोबाइल बैंक का नाम भी दे सकते हैं ‌ एक से यदि हम इसे देखते हैं तो यह अपने कस्टमर्स की सिक्योरिटी का भी पूर्ण रूप से ख्याल रखता है और Fampay एप्लीकेशन तथा Fampay card कार्ड दोनों ही हमारे लिए सुरक्षित करके रखता है।

Benefits Of Fampay Application (फैम्पे एप्लीकेशन के लाभ) –

दोस्तों इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके हर वह युवा वर्ग का व्यक्ति फायदा उठा सकता है जिसकी उम्र 13 से 19 वर्ष के मध्य है। इसके अनेकों लाभ हैं चलिए हम आपको इसके कुछ लाभ बता देते हैं लेकिन अनेक लाभ होने की वजह से हम उन सभी लाभों को तो नहीं बता सकते पर हम उनमें से कुछ महत्वपूर्ण और प्रमुख लाभों के बारे में आपको बता देते हैं।

दोस्तों तुम अपने मन मुताबिक कभी भी कार्ड के पिन को बड़ी ही सरलता से चेंज कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।

यह कार्ड बनवाने के लिए भी ज्यादा डाक्यूमेंट्स या अन्य डिटेल्स की जरूरत नहीं पड़ती है।

जब हम इसके लिए अप्लाई करते हैं तो हमें जो काट दिया जाता है वह नंबर लेस होता है मेरा मतलब है कि ये नंबर रहित होता है और इसके कारण यदि वह हमसे खो जाता है या कोई इसे चुरा ले जाता है तो इसका इस्तेमाल कोई अन्य नहीं कर सकता है।

इससे हम ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन दोनों प्रकार की लेनदेन की सुविधा ले सकते हैं।

यह बैंक अकाउंट की दृष्टि से भी काफी लाभकारी होता है क्योंकि इस कार्ड को बनवाने के लिए हमें बैंक अकाउंट की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

तो दोस्तों यह थे फैंपे एप्लीकेशन और कार्ड के प्रमुख और महत्वपूर्ण लाभ। वैसे इनके अलावा भी कुछ अन्य लाभ भी हैं।

Fampay application के लिए जरूरी योग्यता और डॉक्यूमेंट्स –

आधार कार्ड

इस एप्लीकेशन के अंतर्गत जो लोन लेने वाला है उसकी न्यूनतम आयु कम से कम 13 वर्ष होनी चाहिए और अधिक से अधिक 19 वर्ष अर्थात इन दोनों के मध्य हो।

मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो।

Fampay application की प्रमुख विशेषताएं –

फैम्पे एप्लीकेशन की जो मुख्य विशेषताएं हैं उन्हें आप नीचे देख सकते हैं मेरा मतलब है कि पढ़ सकते हैं।

यह एप्लीकेशन विश्वसनीय एप्लीकेशन है यह हम आपको ऊपर बता चुके हैं।

इसके अंदर आप अकाउंट बहुत ही आसानी से बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

इस एप्लीकेशन को भारत के केंद्रीय बैंक मेरा मतलब है कि RBI के द्वारा मान्यता दी गई है जिससे यह और अधिक विश्वसनीय बना है।

इसने एचडीएफसी फर्स्ट बैंक के साथ अपनी साझेदारी की है।

नंबर रहित और मोबाइल बैंक की सुविधा होने के कारण भी यह विशेष है।

Fampay application पर अपना खुद का अकाउंट कैसे बनाएं –

स्टेप्स 1. इस एप्लीकेशन के अंदर अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है क्योंकि इसमें आपको एक भी स्टेप को मिस नहीं करना है इसलिए ध्यान से पढ़ें।

स्टेप 2. सबसे पहले इसके लिए अपने स्मार्ट फोन के अंदर प्ले स्टोर पर जाना है और वहां पर आपको इस एप्लीकेशन को सर्च मारना है और इसे डाउनलोड कर लेना है।

स्टेप 3. डाउनलोड करने के पश्चात आपको इसे खोलना है और आपको दिखाई Get Started तो इस पर आपको क्लिक करना है।

स्टेप 4. आगे की प्रक्रिया में आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना है।

स्टेप 5. तो जैसे ही आप मोबाइल नंबर डाल देंगे वैसे इसमें आपको रेफरल कोड का भी विकल्प दिया जाता है यदि आप चाहे तो रेफरल कोड से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना है।

स्टेप 6. जैसे ही आप कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करने के बाद आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछे जाएंगे जैसे कि आपकी उम्र आपका एड्रेस एवं आपका नाम तो यह सभी आपको डाल देना है।

नोट:- दोस्तों आप से पूछी गई जानकारी आप गलत ना दें वरना इसे आपको ही दिक्कत हो सकती है।

स्टेप 7. जब आप पूछी गई सभी जानकारियां डाल देते हैं तब आपको इस एप्लीकेशन को कांटेक्ट एवं लोकेशन के लिए परमिशन देनी होती है तो वह दे दें।

स्टेप 8. अब आपको केवाईसी के लिए अपने आधार कार्ड का नंबर डालना है।

स्टेप 9. दोस्तों केवाईसी वेरीफिकेशन पक्का करने के लिए आपके पास ओटीपी आएगा और आपको वह ओटीपी डालना है।

स्टेप 10. जैसे ही आप आए ओटीपी नंबर को डाल देंगे तो आपकी वेरीफिकेशन पूरी हो जाएगी और आपको कंटिन्यू पर क्लिक कर देना।

स्टेप 11. इसके बाद जैसे ही आप कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे तो आपका Fampay Account शीघ्र ही एक्टिवेट हो जाएगा।

तो दोस्तों यह थी संपूर्ण प्रक्रिया Fampay application पर अपना खुद का अकाउंट बनाने की।

Fampay Card क्या है – 

दोस्तों जब तुम फैंपे एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बना लेते हैं तब आपको कुछ दिनों पश्चात इसका मेरा मतलब है कि Fampay का कार्ड दिया जाएगा जिसे आप लेन-देन में इस्तेमाल करेंगे तो इसी Fampay के कार्ड को Fampay Card कहा जाता है। दोस्तों जिस तरह से तुम क्रेडिट कार्ड अथवा डेबिट कार्ड का प्रयोग करते हैं इसका भी इस्तेमाल अब उन्हीं की तरह कर सकते हैं।

बस इसमें जो सबसे ज्यादा खास बात है वह यही है कि यह नंबर रहित होता है और ऐसा कार्ड भारत में पहला है जो नंबर रहित होने के बावजूद भी पेमेंट अर्थात लेनदेन के लिए बनाया गया है। आपको बता दूं वर्तमान समय में इसका इस्तेमाल 200000 से अधिक लोग लेनदेन के लिए कर रहे हैं और उन लोगों के फीडबैक भी सकारात्मक हैं।

Fampay Card के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

यदि आप इसके लिए आवेदन करेंगे तो आवेदन करने की प्रक्रिया काफी सरल है। आवेदन करने के लिए आप नीचे लिखी गई बातों का ध्यान रखें और जिस प्रकार से हम आपको बताएं आपको उसी प्रकार से इसके लिए आवेदन करना है।

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को आपने मोबाइल में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है।

इसके बाद इसे खोलना है और वहां पर आपको quick action देखेगा जहां पर आपको एक सेक्शन दिखाई देगा उस पर आपको कार्ड पर क्लिक करना।

जैसे ही आप कार्ड पर क्लिक करते हैं तो तुम्हें नीचे की तरफ टाइम पर कार्ड को ऑर्डर करने का ऑप्शन भी मिलेगा तो आपको उस पर क्लिक करना है और फिर एड्रेस डाल देना है तथा आधार कार्ड को वेरीफाई करना है।

यदि आप इतना कर लेते हैं तब इसके बाद आपको सैंपल कार्ड के ऑर्डर के लिए कुछ शुल्क जमा करना होगा वहां पर आपको लगभग ₹200 के आसपास जमा करने होते हैं इसके बाद आपका कार्ड कंफर्म हो जाएगा।

जैसे ही आपका कार्ड कंफर्म हो जाएगा तो कुछ चंद दोनों के पश्चात ही आपका कार्ड आपके हाथों में होगा। अर्थात वह आपके बताए हुए पते पर पहुंचा दिया जाएगा और आप उसका आसानी से फायदा उठा सकेंगे।

तो दोस्तों यहां आकर इस जानकारी का अंत होता है । उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आपको इस जानकारी से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं वैसे जो महत्वपूर्ण जानकारी थी वह हमने आपको बता दिया लेकिन फिर भी यदि आपके मन में कोई सवाल उठता है तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment