Google AdSense kya hai aur isse paise kaise kamae. 2022

Google AdSense kya hai aur isse paise kaise kamae. 2022

Google AdSense kya hai aur isse paise kaise kamae.

नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट की सहायता से हम आप लोगों को Google AdSense क्या होता है तथा आप इस से पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी Google AdSense के बारे में जानना चाहते हैं और इस से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको जानकारी होना बहुत ही जरूरी है अगर आप गूगल एडसेंस क्या है इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो जान सकते हैं। बस इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा अगर आप हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक फॉलो कर लेते हैं। तो हम इस बात का दावा करते हैं आप बहुत ही कम समय के अंदर Google AdSense क्या है और आप इसे पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में विस्तार से जान सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताना चाहेंगे कि Google AdSense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं दोस्तों आप लोगों ने Google AdSense का नाम तो सुना ही होगा अगर आप इसके बारे में कुछ जानना चाहते हैं। या आपको इसके बारे में पहले से जानकारी है फिर भी आप यह इस ब्लाग अंत तक पड़े क्योंकि आपको कुछ इंटरेस्टिंग चीज हमारी इस पोस्ट की सहायता से मिलने वाली है।

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे Google AdSense एक controversial टॉपिक है इंटरनेट पर आधारित है जिसे जानना इतना आसान भी नहीं है। पर अगर आप एक ब्लॉगर या फिर यूट्यूबर है तो आपको ऐडसेंस के बारे में जरूर पता कर लेना चाहिए लोग जितना आसान ब्लॉग में यूट्यूब से पैसा कमाना मानते हैं। पर यह इतना आसान नहीं है इसके लिए भी आपको मेहनत करनी पड़ेगी और यह भी कहा जाता है। बिना मेहनत के कोई भी काम सफल नहीं हो पाता है और आप बिना मेहनत के कहीं पर भी पैसा नहीं कमा सकते हैं। और मेहनत के साथ-साथ आपको स्मार्ट वर्क करना भी आना चाहिए तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर यह गूगल एडसेंस क्या है।

Google adsense kya hai ?

दोस्तों हम आपको Google AdSense को एक डेफिनेशन के रूप में एक्सप्लेन करते हैं ऐडसेंस A1 एडवरटाइजिंग publishing प्रोग्राम है। और यह गूगल की तरफ से ही बनाकर तैयार किया गया है जिसे गूगल अपने पब्लिशर को एलाऊ करते हैं जिसकी सहायता से भी अपना यूट्यूब या फिर वेबसाइट को मोनेटाइज कर सकते हैं और इसके बदले में वह आपको पैसे देती है।

वहां पर लगभग हर एक प्रकार का वेबसाइट और कंटेंट उपलब्ध है अभी आप गूगल पर कुछ भी जाकर सर्च करते हैं तो यहां पर किसी वेबसाइट के बारे में सर्च करते हैं। और जब आप उस वेबसाइट को ओपन कर लेते हैं तो उस वेबसाइट में आपको अलग अलग तरीके के कंटेंट दिखाई देते हैं।

तो इन वेबसाइट में आपको टैक्स, इमेज, वीडियो और उसके साथ साथ ऐड भी दिखाई देते होंगे और जब कभी भी आप उस ऐड पर क्लिक कर देते हैं। या फिर उसे ऐड के साथ इनकरेक्शन करते हैं तो उसके बदले में उस वेबसाइट के पब्लिशर को रेवेन्यू जेनरेट हो जाता है। इससे उसके Google AdSense अकाउंट पर अर्निंग होने लग जाती है।

Google AdSense kya hai aur isse paise kaise kamae.

अगर आप भी वेबसाइट के लिए ऐडसेंस अकाउंट बनाकर तैयार करना चाहते हैं तो आपको अपना वेबसाइट पूरी तरह से ऑप्टिमाइज कर लेना है। और इसमें अच्छे खासे आर्टिकल लेकर अपलोड कर देने हैं तब आपको लगने लग जाए कि हमारी वेबसाइट अप्रुबल के लिए तैयार हो चुकी है तो आपको अपनी वेबसाइट Google AdSense पर अप्रूवल के लिए सबमिट कर देनी है। इससे आप ऐडसेंस में ज्वाइन हो सकते हैं ज्वाइन होने के लिए आपको अपना सारा डिटेल वहां पर देना होगा अपना वेबसाइट का यूआरएल डालकर सबमिट करना होगा जिसके बाद आपकी वेबसाइट रिव्यू में चली जाएगी।

यूट्यूब चैनल की बात की जाए तो इसके ऐडसेंस अकाउंट के लिए आपके यूट्यूब अकाउंट पर 1000 सब्सक्राइबर 4000 घंटे का वॉच टाइम होना बहुत ही जरूरी है उसके बाद ही आप ऐडसेंस का अप्रूवल ले पाएंगे।

Google adsense se paise kaise kamaen ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर जानकारी में बताया है कि यह गूगल का एक प्रोग्राम है जिसके जरिए गूगल वेबसाइट ब्लॉक और यूट्यूब के वीडियोस पर ऐड लगाता है और उसके ऑनर को ऐड व्यूज और क्लिक के बदले में कुछ पैसे दिए जाते हैं।

Permalink क्या होती है? पूरी जानकारी 2022

गूगल के दूसरे प्रोग्राम की बात की जाए तो गूगल एडवर्ड जहां पर उन लोग गूगल को अपना ऐड देते हैं पब्लिश करने के लिए और उसके बदले में गूगल एडवर्ड उन्हें पैसे देता है। और उन्हें ऐड को Google AdSense के जरिए वेबसाइट ब्लॉक और यूट्यूब के वीडियोस पर दिखाया जाता है।

GPS क्या होता है? और यह किस प्रकार काम करता है? 2022

एडवरटाइजर जो पैसे देता है उसमें से गूगल 60% वेबसाइट और यूट्यूब के ओनर को देता है और बाकी का 40% खुद अपने पास रखता है मान लेते हैं। आपने एक एप्लीकेशन बनाकर तैयार किया है और उस एप्लीकेशन का एडवर्टाइजमेंट गूगल के द्वारा करवाना चाहते हैं। तो आप गूगल एडवर्ड में अपना अकाउंट बनाएंगे और गूगल को अपने एडवर्टाइजमेंट के लिए कुछ पैसे भी देने होते हैं तो गूगल आपके इस ऐड को ऐडसेंस के जरिए ब्लॉग वेबसाइट और यूट्यूब पर दिखाने लग जाएगा।

अपनी खुद की वेबसाइट पर ऐड लगाने के लिए आपको Google AdSense का दिया हुआ कोई कोड अपनी वेबसाइट पर लगाना पड़ता है। जबकि यूट्यूब वीडियो पर अपने आप ही खुद ऐड दिखने लग जाते हैं और आपकी वेबसाइट और यूट्यूब वीडियो पर जितने भी व्यूज आएंगे उसके हिसाब से Google AdSense के द्वारा आप को पैसे दिए जाएंगे। आमतौर पर Google AdSense वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर 1000 व्यू का $1 देता है।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज की सहायता से हमने आप लोगों को बताया है कि Google AdSense क्या होता है। और यह किस प्रकार से काम करता है तथा आप Google AdSense के द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में आपको यहां पर विस्तार से जानकारी दी है। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment