Google meet app क्या है? पूरी जानकारी 2022

Google meet app क्या है? पूरी जानकारी 2022

दोस्तों शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो कि यह नहीं जानता हूं।आज किस टाइम पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का ट्रेंड चल रहा है। और कभी-कभी क्या होता है? कि लोग कहीं बाहर नहीं जा पाते हैं। उनको कोई अर्जेंट काम लग जाता है। तो ऐसे में उन्की मुलाकात लोगों से नहीं हो पाती है। और वहां पर डेट कर या फिर किसी ऑफिस में काम में लगे रहते हैं। और वह किसी दूसरे व्यक्ति की शक्ल देखना चाहते हैं। या फिर उससे मिलना चाहते हैं मगर उनकी मुलाकात नहीं हो पाती है। तो ऐसे में आप लोगों को क्या करना चाहिए इसी बात को सोचकर हम आपके लिए एक ऐसा कमाल का एप्लीकेशन लेकर के आए हैं। जिसका नाम गूगल मीट एप है। और आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपको उसी के बारे में बताने वाले हैं। आपको पता ही होगा अभी अभी के टाइम पर इंडिया के अंदर चीनी एप्लीकेशन का बहुत तेजी से बहिष्कार किया गया है।

किसी के साथ भारत में से सभी चीनी एप्लीकेशन पर प्रतिबंध भी लगा दिया है। कुछ दिनों पहले गूगल मीट एप नहीं बनाया गया था तू पहले के समय में लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एवं एजुकेशन के क्षेत्र मैं Zoom app का सहारा लेते थे। मगर कुछ दिनों के बाद पता चला कि जूम एप पर डाटा का गलत तरीके से उपयोग किया जा रहा है। इसी वजह से जूम एप्लीकेशन को भी इंडिया से बैन कर दिया गया। और बहन हो जाने के बाद लोगों को मार्केट में वीडियोस कॉन्फ्रेंस इन ऐप क्या बच्चों की पढ़ाई करने के लिए इस प्रकार के एप्लीकेशन की बहुत ज्यादा आवश्यकता पड़ रही थी। ऐसे में गूगल की ओर लोगों ने नजर घुमाई और फिर एक फ्री एप्लीकेशन गूगल मीट एप को लॉन्च कर दिया गया।

जानिए गूगल मीट एप्लीकेशन क्या होता है?

दोस्तों गूगल मीट एप्लीकेशन एक गूगल का ही प्रोडक्ट होता है। जो कि सभी उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है। जिसकी वजह से किसी को भी घर पर बैठकर काम करने या फिर पढ़ाई करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी देखने के लिए ना मिले गूगल मीट एप्लीकेशन को हम वीडियो कांफ्रेंस या फिर उज्जैन स्टेशन दिखाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। इस एप्लीकेशन में दूसरे लोग इसके अंदर एक साथ मिलकर वीडियोस एवं कॉन्फ्रेंस इसी के साथ प्रेजेंटेशन भी दिखा सकते हैं। इसके अलावा दोस्तों गूगल मीट एप्लीकेशन का इस्तेमाल हम अपनी स्कूल, कॉलेज यूनिवर्सिटी या फिर पढ़ाई के तौर पर भी इसका उपयोग करके जमकर पढ़ाई कर सकते हैं।

गूगल मीट एप्लीकेशन का उपयोग कैसे करें?

जैसा कि हमने आपको अभी भी बताया है। कि गूगल मीट एप्लीकेशन को गूगल के द्वारा लांच किया गया है। और यह एप्लीकेशन सभी के लिए जैसे जविंडोस एवं एंड्रॉयड और आईओएस के लिए बिल्कुल फ्री में उपलब्ध करवाया गया है। गूगल मीट एप्लिकेशन का उपयोग आप लोग बहुत ही आसन तरीके से कर सकते हो बिल्कुल उसी प्रकार जैसे कि हम गूगल के बाकी अन्य सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बड़ी आसन तरीके से कर पाते हैं।

वैसे दोस्तों आज के इस नए युग में आमतौर पर सभी लोग स्मार्टफोन तो चलाते ही होंगे इसी वजह से यह माना जा रहा है। कि गूगल मीट एप्लिकेशन का उपयोग भी स्मार्ट फोन के अंदर ही सबसे ज्यादा किया जाएगा यही वजह है। कि गूगल मीट एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान क्रिएट किया गया है। और दोस्तों बाकी की पूरी जानकारी हमने आपको नीचे बता दिए हैं। बाकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लोग पोस्ट को आगे तक जरूर पढ़ें।

एंड्राइड में गूगल मीट एप का उपयोग कैसे करें?

दोस्तों अगर आप लोग एक एंड्राइड यूजर हैं। तो हमने आपको गूगल मीट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए नीचे कुछ टिप्स बताए हैं। उनको फॉलो करके आप लोग आसानी से गूगल मीट एप्लीकेशन को उपयोग कर सकते हो।

• इसके लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के अंदर गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लेना होगा और वहां से आपको गूगल मीट नाम वाले एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना होगा।

• जैसे ही यह एप्लीकेशन आपके एंड्राइड मोबाइल में डाउनलोड हो जाए तो इसके बाद आपको इसे ओपन कर लेना है। और इसके अंदर पूछे जाने वाली सभी परमिशन को आप को अलाउ कर देना है।

• इसके बाद आपके स्मार्टफोन में जो भी ईमेल आईडी पहले से उपलब्ध हो उसी से आपको भूल मिलते एप्लीकेशन के अंदर लॉगिन कर लेना है। लॉग इन करने के बाद आप लोग गूगल मीट एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हो।

गूगल मीट एप में नई मीटिंग कैसे शुरू करें?

जैसा कि दोस्तों आप लोगों पर पड़ी चुके होंगे कि इस एप्लीकेशन के अंदर काम करना बहुत ही सरल एवं आसान होता है। अगर आप लोग इसके अंदर न्यू मीटिंग को शुरू करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको new meeting ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना है। इतना करने के बाद आपके सामने आपकी मीटिंग स्टार्ट हो ना शुरू हो जाती है। इसी के साथ वहां पर आपको एक शेयर का विकल्प भी देखने के लिए मिलता है। और दोस्तों वही मीटिंग का कोड भी होता है। और उस कोड के द्वारा आप लोग अन्य व्यक्तियों को भी उस मीटिंग में जुड़ सकते हो इसके लिए आपको इस लिंक को सेंड करना पड़ता है।

गूगल मीट एप्लीकेशन के अंदर मीटिंग जॉइंट कैसे करते हैं?

दोस्तों अगर आप लोग गूगल मीट एप्लीकेशन के अंदर मीटिंग को ज्वाइन करना चाहते हैं। तो इसके लिए मुख्य रूप से दो तरीके बनाए गए हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप लोग गूगल मीट एप्लीकेशन के अंदर ज्वाइन हो सकते हो तो वह कौन से तरीके हैं उनके बारे में जान लेते हैं।

(1) दोस्तों सबसे पहला तरीका यहां पर यह होता है। कि जो आपको मीटिंग के लिए अनुवाद करता है। वह आपको एक लिंक भी देता है। उस लिंक पर क्लिक करके आप लोग गूगल मीट एप्लीकेशन पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आप लोग ऑटोमेटिक उस मीटिंग के अंदर ज्वाइन हो जाओगे।

(2) इसके बाद उसको दूसरा तरीका यह है। कि जो आप को मीटिंग में आने के लिए बोलता है। तो वह आपको एक मीटिंग कोड प्रदान करता है। इसके बाद आप लोग गूगल मीट एप्लीकेशन के अंदर मीटिंग कोड पर क्लिक कर दें इसके बाद आपको उस कोड को पेस्ट कर देना है। इतना करने के बाद आप लोगों से पार्टिकुलर मीटिंग में ज्वाइन हो जाओगे।

विंडोज में गूगल मीट एप्लीकेशन को उपयोग कैसे करें?

दोस्तों विंडोज के अंदर गूगल मीट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी विशेष प्रकार के सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी आप लोग गूगल मीट एट की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करके आराम से इस काम को कर सकते हो दोस्तों जैसे ही आप लोग गूगल मीट एप की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाओगे तो फिर वहां पर आप लोग मीटिंग क्रिएट कर सकते हो और मीटिंग में जुड़ भी सकते हो।

IOS मैं गूगल मीट एप का उपयोग कैसे करें?

दोस्तों अगर आप लोग एप्पल मोबाइल के अंदर इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हो तो इसके लिए सबसे पहले आपको एप स्टोर से गूगल मीट एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना होगा। और दोस्तों एप्पल के अंदर मीट एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के बहुत ही आसान तरीके पाए जाते हैं। क्योंकि मैंने आपको ऊपर गूगल मीट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने का तरीका बहुत ही अच्छे तरीके से बता दिया है। गूगल मीट एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप लोग एंड्रॉयड एवं एप्पल और विंडोज़ के लिए कर सकते हो क्योंकि दोस्तों गूगल जिस किसी एप्लीकेशन को बनाता है।तो उसका इंटर्वर्स बहुत ही ज्यादा user-friendly होता है। हर एक व्यक्ति बहुत ही आसन तरीके से इस्तेमाल कर सकता है।

गूगल मीट एप के कौन कौन से फायदे होते हैं?

(1) आपको यह तो पता ही होगा कि जूम मीटिंग एप को किस वजह से बैन किया गया था आपकी जानकारी के लिए हम आपको यहां पर बताना चाहेंगे कि गूगल पूरी विश्व की सबसे सिक्योर कंपनी मानी जाती है। यही कारण है जिसकी वजह से गूगल की यह नेट एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा सेफ एंड सिक्योर है।

(2) गूगल मीट एप्लीकेशन एक फ्री होता है। और इसका इंटरफेस बहुत ही ज्यादा user-friendly होता है। जिसे उपयोग करना बहुत ही इजी होता है।

(3) गूगल किस एप्लीकेशन के अंदर एक साथ 200 से भी अधिक लोग जुड़ सकते हैं। और एक साथ में मिलकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग इसी के साथ प्रेजेंटेशन दिखा सकते हैं।

निष्कर्ष ( conclusion )

दोस्तों यहां पर हमने आपको यह बताया है। कि गूगल मीट एप क्या है और इसका इस्तेमाल आप लोग कैसे कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह बेस्ट जानकारी पसंद आई हो या फिर से आपको कुछ नया सीखने के लिए मिला हो तो आप इसे आगे तक शेयर करना ना भूलें अगर फिर भी इस पोस्टर से संबंधित आपके मन में कोई सवाल उठ रहा है। वह तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment