Mutual Fund se hamen kya nuksan ho sakte hain 2022

Mutual Fund से हमें क्या नुकसान हो सकते हैं ? 2022

Mutual Fund से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं

Mutual Fund से हमें क्या नुकसान हो सकते हैं ?
हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको Mutual Fund के बारे में संपूर्ण जानकारी दे रहे हैं। और आपको बताएंगे कि मुझे फंड से आप लोगों को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं जी हां दोस्तों अगर आप Mutual Fund में निवेश करते हैं। तो आपको फायदे के साथ-साथ नुकसान भी होता है इसलिए आपको मिचल फंड में निवेश करने से पहले यह जरूर पता कर लेना चाहिए। आपको अगर आप Mutual Fund में निवेश करते हैं तो आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं मुचल फंड के बारे में।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं Mutual Fund में इन्वेस्टमेंट करने के लिए आजकल हर एक व्यक्ति एक्साइटेड होता है। क्योंकि यह एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति बहुत ही कम समय के अंदर अमीर बन सकता है लेकिन Mutual Fund में इन्वेस्ट करते समय एक बात हमेशा आपको अपने ध्यान में रखनी है। कि Mutual Fund से जितने ज्यादा लोग अमीर हुए हैं उससे ज्यादा बर्बाद हो चुके हैं क्योंकि मुचल फंड में इन्वेस्टमेंट करना बहुत ही रिस्क भरा काम होता है। और अगर आपको Mutual Fund के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो पहले आपको मुचल फंड के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है। तभी इसमें इन्वेस्ट करने की तैयारी करें वरना आपको बहुत बड़े जोखिम का भी बोझ उठाना पड़ सकता है।

हमारी आशा यहां पर यही रहेगी कि हमारे किसी भी पाठक को Mutual Fund इंवेस्टमेंट में लॉस ना हो इसीलिए हम आज के इस लेख को आपके सामने लेकर आए हैं। Mutual Fund से होने वाले नुकसान के बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं जो कि म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट करने के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण साबित रहेंगे तो चलिए दोस्तों हमारे बताएगा तरीकों को फॉलो कर लेते हैं।

Mutual Fund से हमें क्या नुकसान हो सकते हैं ?

अगर आपके मन में भी Mutual Fund में निवेश करने के बारे में कोई भी सवाल ले चल रहा है तो यह अच्छी बात है क्योंकि यह एक ऐसा रास्ता है। जो कि आम व्यक्ति को सफलता की ऊंचाइयों तक बहुत कम समय के अंदर पहुंचा सकता है। अगर वह किसी सही जगह इन्वेस्टमेंट करता है तभी ऐसा हो पाएगा लेकिन अगर वह गलत जगह पर निवेश कर देता है तो उसकी इन्वेस्टमेंट राशि डूब सकती है और वह बर्बाद भी हो सकता है। इसीलिए Mutual Fund में निवेश में पहले इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेना आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि Mutual Fund में निवेश करने से आपको बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं।

1) रिटर्न की गारंटी नहीं

जब भी आप किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करते हैं या फिर किसी अन्य जगह पर इन्वेस्ट करते हैं तो रिटर्न होगा यह सोचकर कदम आप आगे बढ़ा लेते हैं। लेकिन Mutual Fund में ऐसा बिल्कुल भी निश्चित नहीं होता है कि आपको पैसे लौटा दिए जाएंगे या फिर आपको पैसे रिटर्न कर दिए जाएंगे क्योंकि Mutual Fund में निवेश में हम किसी भी शेयर के ऊपर निवेश करते हैं। और अगर शेयर के रेट बढ़ती हैं तो इन्वेस्टमेंट करने वाले लोगों को मुनाफा मिलता है और यही कारण है कि Mutual Fund में निवेश में रिटर्न की गारंटी नहीं होती है।

2) एग्जिट लोड लेना

कोई भी व्यक्ति जो इन्वेस्ट कर रहा है अगर 1 वर्ष से कम के लिए मैं चल फंड में निवेश करता है तो उसे एग्जिट लोड देना पड़ता है जो कि निवेश का 1% भाग होता है। इसलिए अगर आप नेचर फंड में निवेश करना चाहते हैं तो 1 वर्ष से अधिक के लिए निवेश करें क्योंकि कोई अगर एंट्री और एग्जिट करते हैं। तो आपके निवेश की एक बहुत बड़ी राशि एग्जिट लोड के रूप में चली जाती है। और आपको यहां पर नुकसान हो जाता है इसीलिए आपको ऐसी हानि से सावधान पूर्वक रहना है।

👉 home-credit-personal-loan-kaise-len

3) म्यूच्यूअल फंड रिटर्न टेक्स

कोई व्यक्ति जो Mutual Fund में निवेश कर रहा है और उसे मुनाफा होता है तो उस प्रॉफिट का कुछ ऐसा टैक्स के रूप में देना होता है। यह टेक्स राशि कितने प्रतिशत तक होगी यह इस बात पर निर्भर करती है कि आपने निवेश करके कितने समय में प्रॉफिट बना पाया है। और अगर आपने 1 साल से कम अवधि में प्रॉफिट बना लिया है तो आपको 15% और अगर आपने 1 साल से अधिक समय की अवधि में प्रॉफिट बनाया है। तो आपको प्रॉफिट का 10% हिस्सा टैक्स के रूप में देना पड़ता है इसलिए हम आपको यहां पर सलाह देते हैं। कि जहां तक हो सके तो आपको 1 वर्ष की अधिक अवधि के लिए ही निवेश करना है जिससे आपके टैक्स की बहुत बचत हो सके।

4) म्यूच्यूअल फंड की लागत

यदि आप में से किसी ने म्यूचुअल फंड में निवेश किया होगा तो आपको ज्ञात ही होगा कि निवेश किए गए फंड राशि में से एक्सपेंस रेशयो रूप में कुछ राशि फंड हाउस को भी दी जाती है। यह राशि निवेश अवधि पर आधारित होती है क्योंकि अगर आप कम समय के लिए निवेश करते हैं तो कम भुगतान करना पड़ता है। और अगर आप अधिक समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको यहां पर अधिक समय अवधि के लिए भुगतान करना पड़ता है। इसीलिए आपको Mutual Fund के खर्चों से संबंधित भी जानकारी प्राप्त करनी होगी।

5) लॉक इन अवधि

इसकी शर्तें सभी म्यूच्यूअल फंड निवेश ऊपर नहीं होते हैं लेकिन एंडेड स्कीम और elss स्क्रीन लॉक इन अवधि की आपको जरूरत होती है। जिसका सीधा सा मतलब यह होता है कि आपने यह राशि एक विशेष समय अवधि के लिए निवेश की है और अगर उस राशि को आप निश्चित समय अवधि से पहले प्राप्त करते हैं। तो आपको काफी राशि काट कर दी जाती है और आपको काफी ज्यादा समस्याएं भी हो सकती हैं।

👉 online-study-karne-wale-best-application-2022

निष्कर्ष

दोस्तों हम आपसे आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि आज की इस पोस्ट में हमने आपको Mutual Fund से होने वाले सभी नुकसान ओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए आपको मैं चल फंड में निवेश करने से पहले हमारी जानकारी को सही से पढ़ लेना है। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment