5 बेहतरीन वीडियो कॉलिंग Android लिए सर्वश्रेष्ठ वीडियो कॉलिंग ऐप जानकारी -2022

5 बेहतरीन वीडियो कॉलिंग Android लिए सर्वश्रेष्ठ वीडियो कॉलिंग ऐप जानकारी -2022

तो दोस्तों आपका एक बार फिर स्वागत है हमारे आज के इस आर्टीकल में तो दोस्तों आज हम आपको वीडियो कॉलिंग के 5 बेस्ट एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे तो आपसे एक ही रिक्वेस्ट है कि आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल जैसा कि दोस्तों आज के दौर में स्मार्ट फोन पर वीडियो कॉलिंग के कई सारे ऑनलाइन ऐप मिल जाएंगे फोन में से कुछ एप्स फ्री ऑडियो कॉल या विडियो काॅल करने की सुविधा भी देती है। किन्तु दोस्तों यह जरूरी नहीं है, कि उन सभी ऐप्स की विडियो काॅल या आॅडियो काॅलेज आपको अच्छा अनुभव देगी। इसलिए दोस्तों में आप सभी को 5 ऐसे ऐप्स के बारे में बताने वाला हूं। जो आपको अच्छी विडियो क्वालिटी काॅलिंग के साथ इमेज का भी मजा उठा सकते हैं।

तो दोस्तों आज के समय में लगभग सभी स्मार्ट फोन में, आपको हाई क्वालिटी का फ्रेट फेसिंग कैमरा मिल जाएगा। और दोस्तों 4 जी आने से आपको फास्ट इंटरनेट भी मिल जाता है। जिसकी साहिता से आप बिना किसी रूकावट के अपने स्मार्टफोन से विडियो काॅलिंग कर सकते हैं। किन्तु विडियो काॅलिंग करने के लिए आपके स्मार्टफोन में एक अच्छा विडियो काॅलिंग ऐप का होना बहुत ही जरूरी है। और दोस्तों वहीं ऐप उस व्यक्ति के पास भी होना चाहिए, जिस व्यक्ति के साथ आप विडियो काॅल करना चाहते हैं।

5 बेस्ट विडियो काॅलिंग ऐप्स –

वैसे तो दोस्तों आपको गूगल प्लेस्टोर पर बहुत सारे विडियो काॅलिंग ऐप्स देखने को मिल जाएंगे। किन्तु दोस्तों में जो ऐप्स बताने वाला हूं वो सारे के सारे विडियो काॅलिंग के लिए बहुत ही अच्छे और सरल है।

1. गूगल डुओ (Google duo)

दोस्तों इसे गूगल द्वारा बनाया गया है। यह बहुत ही अच्छी विडियो काॅलिंग ऐप है। इस ऐप को आप android और IOS दोनों ही डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं। और दोस्तों इस ऐप की एक अच्छी बात यह है, कि आपको विडियो काॅलिंग करने के लिए आपको सिर्फ अपना मोबाइल नम्बर दे कर एक अकाउंट बनाना होता है। उसके बाद दोस्तों आप बहुत ही सरलता से विडियो काॅलिंग कर सकते हैं। और दोस्तों साथ ही साथ आप अपने फोन और जी-मेल में मौजूद काॅन्टैक्ट से भी विडियो काॅलिंग कर सकते हैं। हालांकि दोस्तों इसके लिए दूसरे फाॅलोवर्स के पास भी गूगल Duo ऐप होना बहुत ही जरूरी है।

दोस्तों इस ऐप की दुसरी खासियत यह है की, जब भी आप किसी से साथ बात कर रहे होते हैं। तो आपका विडियो काॅल आप की परमीशन के बिना कभी भी बंद नहीं हो सकता हैं। क्योंकि दोस्तों यह ऐप काफी फास्ट कनेक्ट हो जाता हैं। और तो और दोस्तों यह स्लो इंटरनेट में भी बहुत ही अच्छी तरह से काम करता है। अगर दोस्तों आपको बढ़िया वीडियो कॉलिंग का मजा लेना चाहते हैं। तो इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर के इंस्टोल कर लें। दोस्तों भरोसा करिये इस ऐप से वीडियो कॉलिंग करने पर आपको आनंद आ जायेगा।

2. स्काइप-(Skype)

दोस्तों मुझे पता है स्काइप का नाम तो आप सभी ने जरूर सुना होगा। क्योंकि दोस्तों वीडियो कॉलिंग की दुनिया में यह बहुत पुराना माना जाता है। दोस्तों स्काइप ऐप सबसे पुराने वीडियो कॉलिंग ऐप में से एक है। यह ऐप सबसे पहले विंडोज पीसी के लिए ही अक्षम था। किन्तु दोस्तों आप इसका उपयोग स्मार्टफोन के साथ-साथ मैक में भी कर सकते हैं। इस ऐप का उपयोग करने के लिए स्काइप पर आपको अपने लिए एक अकाउंट बनाना होगा। दोस्तों अकाउंट बनाने के लिए आपको मोबाइल नंबर और एक जी मेल आईडी देना होगा। जिससे आपका अकाउंट वेरीफाई होकर आपकी स्काइप आईडी बनेंगी। स्काइप की भी विडियो काॅलिंग बहुत ही अच्छी होती है।

दोस्तों इस ऐप को कोई भी बहुत ही सरलता से यूज़ कर सकता हैं। स्काइप ऐप की मदद से आप किसी एक व्यक्ति या फिर एक ग्रूफ के साथ, दुनिया भर में कहीं भी फ्री में विडियो काॅलिंग कर सकते हैं। यह ऐप इतना पोपुलर है कि बहुत सारी कंपनी हाई क्वालिटी विडियो काॅलिंग को पाने के लिए इस ऐप को यूज़ करती हैं। वाॅइस और विडियो काॅलिंग के अलावा भी, आप इस ऐप की मदद से किसी के साथ, किसी भी प्रकार का फाइल शेयर कर सकते हैं।

3. फेसबुक मैसेंजर (Facebook messager)

दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि फेसबुक पर करीब दो बिलियन से भी अधिक यूजर्स हैं। जो फेसबुक के ही मैसेंजर ऐप का ही उपयोग करते हैं। फेसबुक के मैसेंजर ऐप को आप गूगल प्लेस्टोर या फिर ऐप्पल के प्लेस्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

दोस्तों आपको बता दें कि पहले यूजर्स मैसेंजर ऐप का उपयोग सिर्फ चैटिंग के लिए किया करते थे किन्तु अब यह ऐप विडियो काॅलिंग के लिए भी उपयोग किया जाता है। दोस्तों के प्रोफाइल के आगे, काॅल या विडियो काॅल के icon के रूप में यह नजर आएगा। जिस के ऊपर क्लिक कर के आप उन्हें विडियो काॅलिंग कर सकते हैं।

4. व्हाट्सएप मैसेंजर (WhatsApp messenger)

दोस्तों आज कल व्हाट्सएप का उपयोग हर कोई अपने स्मार्टफोन में कर रहा है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह फेसबुक की स्वामित्व कंपनी है। WhatsApp का भी पहले उपयोग सिर्फ चैटिंग ऐप के रूप में किया जाता था। किन्तु कंपनी ने इस ऐप में भी विडियो काॅलिंग की सुविधा दे दी है। अब हर कोई व्हाट्सएप चलाने वाले इस ऐप की मदद से विडियो काॅलिंग कर सकता हैं।

व्हाट्सएप से विडियो काॅलिंग करने के लिए, आपको उस व्यक्ति के प्रोफाइल में जाना होगा। वहां आपको विडियो काॅलिंग का आइकाॅन दिख जायेगा। और उस आइकाॅन के ऊपर टैप कर के आप विडियो काॅलिंग कर सकते हैं।

5. अमेजन एलेक्सा (Amazon Alexa)

दोस्तों आप अमेजन एलेक्सा डिवाइस कि मदद से भी विडियो काॅलिंग कर सकते हैं। अमेजन के एलेक्सा ऐप की मदद से, आप विडियो काॅल करने के साथ-साथ रिसीव भी कर सकते हैं। इसके लिए दोस्तों आपको इसके डिस्प्ले स्क्रीन के साथ Echo show की जरूरत नहीं होगी। आप सिर्फ फोन नंबर का उपयोग कर के विडियो काॅल कर सकते हैं। अमेजन के एलेक्सा ऐप को आप एप्पल प्लेस्टोर या गूगल प्लेस्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

तो दोस्तों ये थे , दुनिया के बेस्ट 5 विडियो काॅलिंग ऐप्स जिनकी मदद से आप हम सब अपने परिवार और दोस्तों के साथ बहुत ही सरलता से उन्हें देखते हुए बातें कर सकते हैं।

तो दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं और अपने दोस्तों को भी शेयर करें ताकि वो इन 5 बेस्ट ऐप्स की मदद से किसी से बहुत ही सरलता से विडियो काॅलिंग कर पाए। तो दोस्तों आपको ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारी को subscribe कर लें ताकि आपको हमारा यह आर्टिकल आपको सबसे पहले मिलें।

Leave a Comment