Paytm के द्वारा बाइक इंश्योरेंस कैसे खरीदें ?

Paytm के द्वारा बाइक इंश्योरेंस कैसे खरीदें ?

हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपका स्वागत है दोस्तों आप सभी लोगों के मन में एक सवाल तो हमेशा ही आता होगा क्या हम लोग घर पर बैठकर बाइक का इंश्योरेंस करवा सकते हैं। इसके लिए हमें कहीं पर भी जाना ना पड़े अगर आप लोग इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं। तो इस पोस्ट में आगे तक बनी रहे और दोस्तों आज किस टाइम पर गाड़ी का इंश्योरेंस करवाना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है। मान लो आप कहीं पर जा रहे हो और आपकी बाइक को ट्रैफिक पुलिस वालों ने पकड़ लिया हो तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। इतना ही नहीं दोस्तों इससे आपको बहुत सारे फायदे भी होते हैं।

जैसे कि अगर बात चलाते वक्त या फिर गाड़ी चलाते वक्त आप से किसी की मृत्यु हो जाती है। तो यह मोटर बीमा उस समय में आपकी बहुत ज्यादा हेल्प करता है। यानी कि आपने जिस कंपनी के द्वारा बीमा करवाया होगा वह कंपनी इस सिचुएशन को अपने हाथों में लेकर संभाल लेती है। और जिस आदमी की आपके द्वारा मृत्यु हो जाती है। उसे वह कंपनी क्लेम भी दे देती है। ऐसा होने से आप इस परेशानी से मुक्त हो जाते हैं। इसी वजह से आज किस टाइम पर बीमा करवाना बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट हो गया है। ऐसे में बहुत से लोगों के मन में एक सवाल और रहता है। क्या पेटीएम के द्वारा बाइक इंश्योरेंस करवाया जा सकता है। तो आईए इसके बारे में भी पता कर लेते हैं।

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस करवाने पर क्या कवर मिलते हैं?

दोस्तों अगर आप लोग पेटीएम को थोड़ा बाइक इंश्योरेंस करवा लेते हो तो इससे आपको बहुत सारे कवर मिल जाते हैं। जिनके बारे में आपको जानना चाहिए आइए उनके बारे में मैं आपको विस्तार पूर्वक बता देते हैं।

दोस्तों यह जो बाइक इंश्योरेंस होता है। इसके द्वारा आप किसी दुर्घटना के कारण वाहन को होने वाले नुकसान एवं क्षति से छुटकारा पा सकते हो इसी के साथ चोरिया पर सेंधमारी के मामले में आपको अपनी पॉलिसी में घोषित वाहन मूल्य ( idv ) भी मिल जाता है। इसी के साथ प्राकृतिक आपदाएं जैसे के बाढ़ एवं आंधी तूफान और लैंडस्लाइड, रॉकस्लाइड एवं भूकंप के द्वारा जो भी नुकसान होते हैं। उन्हें यह कवर कर लेता है एवं कभी-कभी तो हड़ताल एवं दंगे, एवं लड़ाई तथा आतंकवादी गतिविधियों जैसी घटनाओं में कई लोग तो गाड़ियों पर भी वार कर देते हैं। इसी के साथ यह सड़क रेल, अंतर्देशीय जलमार्ग, लिफ्ट एवं लिफ्ट हवाई मार्ग से बाइक को जो पार करते हैं। तो उससे जो भी नुकसान होंगे उन्हें भी यह कवर कर लेता है।

पेटीएम से Bajaj Allianz के द्वारा बाइक बीमा लेने पर क्लेम प्रोसेस क्या होती है?

1. सूचित करें क्लेम के लिए

इसके लिए सबसे पहले तो आपको टोल फ्री नंबर 1800 209 5858 पर कॉल करने के दौरान बीमा कंपनी के साथ क्लेम के लिए सूचित करना पड़ता है। या फिर [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं। वैसे दोस्तों आप लोग वैकल्पिक तरीके से आप लोग बजाज आलियांज की वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हो नहीं तो क्लेम दर्ज करने के लिए आप लोग उनका मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हो।

2. बाइक को किसी पास वाले बाइक सर्विस सेंटर पर ले जाएं

दोस्तों दुर्घटना के मामले में आपको अपने वाहन को अपने पसंद के किसी पास वाले बाइक सर्विस सेंटर पर ले आना है। या फिर बीमा कंपनी की कैशलेस बाइक सर्विस सेंटर सुविधाओं की लिस्ट को आप को देख लेना है। और आपको चोरी के मामले मैं पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कर देनी चाहिए.

👉 facebook-se-paise-kaise-kamaye

3. गाड़ी के डॉक्यूमेंट जमा करें एवं सर्वे करें

दोस्तों बीमा कंपनी आपसे आपकी पॉलिसी एवं वाहन से रिलेटेड कुछ डॉक्यूमेंट जमा करने एवं आपके बहन के सर्वे करने के लिए बोलती है।

4. भुगतान करना

मरम्मत के बाद बीमा कंपनी आपकी बाइक को आपके घर तक पहुंचाती है। और कैशलैस क्लेम के मामले में डायरेक्ट बाइक सर्विस सेंटर को भुगतान करती है। आपको तो सिर्फ अतिरिक्त भुगतान करना पड़ता है। जो कि पॉलिसी में बताया जाता है।

Paytm से bike insurance कैसे खरीदें ?

दोस्तों आप बिना कहीं पर जाए हुए कुछ ही मिनटों के अंदर पेटीएम के द्वारा अपना बाइक इंश्योरेंस करवा सकते हो क्योंकि पेटीएम ने अब IRDai से लाइसेंस प्राप्त कर लिया है। जिसके द्वारा आप लोग पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस खरीद पाओगे तो चलिए पूरी जानकारी को अपने हाथों में ले लेते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको होमपेज के अंदर all services के ऊपर क्लिक कर देना। इसके बाद आपको नीचे insurance का एक ऑप्शन देखने के लिए मिलता है। उसमें आपको bike insurance के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। फिर आपको वहां पर अपनी बाइक का इंश्योरेंस नंबर डाल देना है। और proceed के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपकी बाइक का नाम दिखाया जाता है। पहले तो वहां पर आप यह कंफर्म कर लो क्या यह आपकी ही बाइक है। इसके लिए आप लोग “yes, it is my vehicle पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपको change detail के ऊपर क्लिक कर देना है। आपको यहां पर अपने मुताबिक अपनी सभी प्रकार की जानकारी को अच्छे से भर देना है। हम आपको यहां पर insurance type मैं comprehensive को सेलेक्ट करने के लिए कहेंगे क्योंकि इसके अंदर आपको सब कुछ मिल जाएगा इसके बाद आपको वाहन की वैल्यू कहां मिलता है। जिसमें आपको सबसे अधिक वैल्यू को ही भरना है। जब आप सभी जानकारी को सही से भर देते हो तो फिर आपको done के बटन पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद आप जिस कंपनी के द्वारा बाइक इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं। उसे आपको यहां पर सिलेक्ट कर लेना होगा उदाहरण के लिए हमें यहां पर Bajaj Allianz कंपनी को ले लेते हैं। तो अब आपको view details के ऊपर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको buy now का एक विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक कर दो फिर आपको एक form खुला हुआ मिल जाता है। इसमें आपसे यह जो भी जानकारी पूछे उसे आपको सही से भरना है। फिर आपको proceed to pay पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आप जिसे payment method के द्वारा पेमेंट करना चाहते हैं। उसके ऊपर आपको टिक करके pay कर देना है। जैसे ही पेमेंट आप कर देते हो तो आपको उसी वक्त आपको अपनी ईमेल पर बाइक इंश्योरेंस की रसीद प्राप्त हो जाती है। उसके बाद आप लोग यहीं से bike insurance download करने के द्वारा printout निकलवा सकते हो। और उसकी hardcopy अपने पास रख सकते हो।

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस लेने के फायदे

• अगर आप पेटीएम के द्वारा बाइक इंश्योरेंस लेते हो तो आप यहां पर कई कंपनियों से बीमा को कम पर रख कर पाओगे इसी के साथ जिस कंपनी का बीमा सस्ता लगे उसे खरीद भी पाओगे।
• पेटीएम की मदद से बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी को मात्र 2 मिनट के अंदर प्राप्त कर सकते हो।
• यहां पर आपको बाइक इंश्योरेंस के लिए no paperwork की आवश्यकता होती है।
• इसका एक सबसे बड़ा फायदा यह भी होता है। अगर आप लोग यहां से बाइक इंश्योरेंस करवाते हो तो फिर आपको किसी भी प्रकार का unwanted call परेशान नहीं करेगा।

👉 video-ko-viral-kaise-karen-2022/

अंतिम शब्द

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हमने आपको बताया है। कि आप लोग पेटीएम की मदद से बाइक इंश्योरेंस कैसे करवा सकते हो? आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल रहेगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Leave a Comment