Permalink क्या होती है? पूरी जानकारी 2022

Permalink क्या होती है? पूरी जानकारी 2022

दोस्तों अगर आप लोग एक ब्लॉगर हैं। या फिर ब्लॉगिंग का काम करते हैं। तो आज हम आपके लिए ब्लॉगिंग से संबंधित है। एक ऐसी अनोखी जानकारी लेकर के आए हैं। जो कि आपके लिए काफी ज्यादा यूज फुल हो सकती है। इसलिए आपकी इस पोस्ट के अंदर हम आपको परमानेंट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। और आज आप लोग यही जानोगे कि परमा लिंक क्या होती हैं? एवं SEO permalink कैसे लगाई जाती है? साथिया ब्लॉगिंग के फील्ड में आज हर एक व्यक्ति काम करना चाहता है। हमें आपको यहां पर बता दें कित लॉगिन एक ऐसी प्लेटफार्म होती है।

जिसके द्वारा आप लोग अपनी जिंदगी को रोशन बना सकते हो मगर इसके लिए आपको अधिक से अधिक मेहनत करनी पड़ती है। तभी आप लोग ब्लॉगिंग के काम में सक्सेस हो पाते हो दोस्तों ब्लॉगिंग से संबंधित या फिर कह सकते हैं उसी का एक पाठ परमा लिंक भी होता है। जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। हालांकि इसकी जानकारी सभी या फिर हर एक ब्लॉगर के पास उपलब्ध रहती है। अगर आप लोग एक ब्लॉगर हैं। या फिर ब्लॉगर बनना चाह रहे हैं। तू इस जानकारी को शुरू से लेकर एंड तक जरूर पढ़ें क्यों दोस्तों को परमा लिंक एक ऐसी चीज होती है। जिसके द्वारा हमारी ब्लॉग पोस्ट रैंक हो पाती है।

आप लोग अगर अपने ब्लॉग पोस्ट के अंदर गलत परमा लिंक का उपयोग करते हो तो फिर आपकी ब्लॉगपोस्ट कभी भी रैंक नहीं होती है। इसी वजह से हम आपको यहां पर बता रहे हैं। कि ब्लॉग को रैंक करवाने में परमा लिंक का उपयोग सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट होता है। मगर इसके लिए आपको एक परफेक्ट SEO friendly permalink का उपयोग करना पड़ता है। तो चलिए साथियों अब पोस्ट को शुरू करते हैं।

Permalink क्या है? पूरी परिभाषा

दोस्तों सबसे पहले हम आपको यहां पर परमा लिंक के बारे में बताना चाहेंगे दोस्तों परमा लिंक को आप इस बात से समझ सकते हैं। कि permalink किसी ब्लॉग पोस्ट का टाइटल ही होता है। दोस्तों permalink को ब्लॉग का यूआरएल भी कहा जाता है। हम आपको बता दें कि permalink का डायरेक्ट संबंध SEO से होता है। क्योंकि दोस्तों permalink प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट का सबसे मेन यूआरएल होता है। दोस्तों ऐसे समय में अगर आप लोग अपनी ब्लॉग पोस्ट के अंदर परमालिंक को सही से नहीं लिखते हो तो ऐसे में आपकी पोस्ट रैंक नहीं कर पाती है। या फिर हम ऐसे भी कह सकते हैं। गलत permalink वाली पोस्ट को आप कभी भी रैंक नहीं करवा सकते हो।

हिंदी ब्लॉगर permalink कैसे लगाते हैं?

दोस्तों आज किस टाइम पर बहुत सारे हिंदी ब्लॉगर भी पाए जाते हैं। और काफी सारी हिंदी में वेबसाइट भी उपलब्ध हैं। हम आपको बता दें कि जो भी इंग्लिश ब्लॉगर होते हैं। उनको परमा लिंक को सेट करने या फिर इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं आती है। क्योंकि जो भी इंग्लिश ब्लॉकिंग होती है। उसमें टाइटल इंग्लिश में ही होता है। जिसकी वजह से परमा लिंक ऑटोमेटिक सेट हो जाती है। मगर कुछ बातें ऐसी होती हैं। जिनका ध्यान इंग्लिश ब्लॉगर को भी रखना जरूरी होता है। तो अब हम यह जान लेते हैं। कि हिंदी ब्लॉगर को परमा लिंक के अंदर किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए दोस्तों सबसे पहले हम आपको यहां पर बता दें कि जो भी हिंदी ब्लॉगर हैं। उनको अपनी permalink को कभी भी हिंदी में नहीं लिखना है। दोस्तों चाहे यूआरएल हो या फिर permalink हो कभी भी उसे हिंदी में ना लिखें क्योंकि अगर आप लोग हिंदी का इस्तेमाल अपनी permalink के अंदर करोगे तो इससे आपके SEO कि अंदर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है।

SEO friendly permalink कैसे लगाई जाती है?

दोस्तों सबसे पहले हम आपको यहां पर यह बताएंगे कि वर्डप्रेस के अंदर permalink कैसे लगाई जाती है। आपको बता दें कि अभी तक आपने यह जाना है। कि permalink क्या होती है। इसलिए अब हम आपको विस्तार से वर्डप्रेस के अंदर permalink सेट करने के बारे में बताने जा रहे हैं। दोस्तों अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर हैं। तो आपको यहां पर अपनी यूआरएल या फिर permalink के अंदर हिंदी शब्द का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना है। इसके लिए हम आपको अलग से हिंदी ब्लॉगिंग में permalink सेट करने के कुछ जबरदस्त तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दोस्तों एग्जांपल के लिए हम आपको यहां पर एक उदाहरण देने जा रहे हैं। जैसे कि हम में यह पोस्ट लिख रहे हैं। WordPress क्या है? तो आपको इस वाली पोस्ट का permalink कैसे सेट करना है? चलिए उदाहरण के तौर पर आपको बता देते हैं।

वर्डप्रेस में permalink

• गलत permalink : https/sitesname/ permalink – क्या-है.

• सही permalink : https/sitename/ permalink – kya -hai

ब्लॉगर के अंदर permalink कैसे सेट करें?

दोस्तों आप लोग अपनी हिंदी ब्लॉग पोस्ट के अंदर टाइटल को ही इंग्लिश में permalink के रूप में सेट कर सकते हो बिल्कुल इसी तरह से आप लोग ब्लॉगर में भी सेट कर सकते हो। अगर आप लोग ब्लॉगर के अंदर permalink सेट करते हो तो वर्डप्रेस की अपेक्षा ब्लॉगर की permalink तारीख और महीने के साथ ही permalink के लास्ट में dot HTML भी लगाना पड़ता है। आपकी जानकारी के लिए आपको यहां पर यह बात भी बताना चाहेंगे कि वर्डप्रेस permalink के अंदर केवल टाइटल ही रहता है। इसके अलावा कोई दूसरी चीज वहां पर नहीं रहती है। और इसी कारण से वर्डप्रेस की permalink ब्लॉगर की permalink से कई गुना अच्छी मानी जाती है। और दोस्तों इसी वजह से लोग ब्लॉगर की अपेक्षा वर्डप्रेस का उपयोग करने की सलाह देते रहते हैं। क्योंकि इससे रैंकिंग बहुत ही तेजी से होती है। इसलिए आप भी वर्डप्रेस का इस्तेमाल करें।

Permalink कैसे उपयोग करें?

सबसे पहले तो आपको ब्लॉग permalink लगाते वक्त बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा इसके अलावा हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स देने जा रहे हैं। जिनका यूज करके आप लोग बहुत ही बढ़िया तरीके से permalink सेट कर सकते हो।

• यदि आप एक हिंदी ब्लॉगर के रूप में काम करते हो तो फिर आपको इंग्लिश में अपनी URL /permalink लगानी पड़ेगी।

• आप लोग भूल कर भी अपनी permalink के अंदर stop word का इस्तेमाल ना करें जैसे कि a, an, to, into, the, आदि का उपयोग ना करें।

• और आप को permalink के अंदर नंबर का इस्तेमाल नहीं करना है। उदाहरण के तौर पर 1, 2, 3, 4……9 इनको नहीं लगाना है। मगर ब्लॉगर के अंदर डेट एवं महीना रहता ही है।

• इसी के साथ आपको अपनी permalink मैं स्पेशल कैरेक्टर उदाहरण के तौर पर @, #´ का इस्तेमाल बिल्कुल भूलकर भी ना करें।

• आपको permalink के अंदर 2 शब्दों के बीच में “ – ´´ का इस्तेमाल करना है। और आपको permalink को छोटा रखना है। ज्यादा बड़ा नहीं करना है।

• ध्यान रहे चाहे कोई भी पोस्ट हो आप उसके अंदर permalink को डालते वक्त ही एडिट कर सकते हो बाद में आप उसे बदल नहीं पाओगे।

अंतिम शब्द

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप लोगों ने जाना कि permalink क्या होती है? और इसे सेट कैसे कर सकते हैं।इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हमने आपको दे दी है। हमें उम्मीद है के आपको हमारी इस जानकारी से बहुत कुछ नया सीखने के लिए मिला होगा यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment