SEO friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते हैं? बेस्ट जानकारी 2022

SEO friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते हैं? बेस्ट जानकारी 2022

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हैं। तो आपको यह पता होना चाहिए कि सर्च रिजल्ट के अंदर एक अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए SEO friendly कंटेंट कितना ज्यादा जरूरी होता है। मगर आपको यह भी पता होना चाहिए कि SEO friendly आर्टिकल्स लिखना कोई सरल काम नहीं होता है। अगर आप एक स्ट्रांग SEO content लिखोगे तो आपके पास काफी सारी नॉलेज एवं टेक्निक होनी चाहिए क्योंकि दोस्तों SEO आपकी पूरी वेबसाइट को ऑटोप्टिमाइज करने के लिए एवं आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में इंप्रूवमेंट लाने के लिए काफी अधिक भूमिका निभाता है।

इसलिए दोस्तों आपको ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन के मुताबिक ऑप्टिमाइज करना पड़ता है। जिसकी वजह से सर्च इंजन को आपके कंटेंट को समझने में काफी आसानी हो सके दोस्तों एक अच्छी SEO फ्रेंडली कंटेंट आपके ब्लॉक की सर्च इंजन रैंकिंग को काफी बढ़ाता है। और आप के कंटेंट को गूगल के पहले पेज मै भी सहायता करता है। तो साथियों SEO फ्रेंडली आर्टिकल्स लिखने के लिए आपको कौन-कौन से फैक्टर्स की जरूरत होगी उनके बारे में जान लेते हैं।

(1) कीवर्ड रिसर्च करें

दोस्तों कीवर्ड रिसर्च बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि कीवर्ड रिसर्च SEO की नींव होती है। क्योंकि जब तक आप कीवर्ड रिसर्च नहीं करोगे तब तक आप लोगों पर कंटेंट को SEO friendly नहीं बना पाओगे अगर आप लोग SEO content देखने के द्वारा कीवर्ड रिसर्च नहीं करोगे तो यह समझ लो फिर आपका कंटेंट हर प्रकार से बेकार ही है। आप केवल अपना समय नष्ट कर रहे हैं। क्योंकि इस प्रकार के कंटेंट सर्च इंजन में एक अच्छी रैंक प्राप्त नहीं कर पाते हैं। दोस्तों engaging एवं SEO friendly आर्टिकल लिखने के लिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरूरी होता है। आपको अपने कंटेंट के लिए लो कंपटीशन वाले keywords एवं high monthly search के साथ संबंधित कीवर्ड्स को सेलेक्ट करना चाहिए।

(2) संबंधित keyword का इस्तेमाल करें

दोस्तों सर्च इंजन आपके आर्टिकल को जानने के लिए टारगेट कीवर्ड्स, रिलेटेड टर्म्स, कीबोर्ड वेरिएशंस और इसी के साथ synonyms शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है। आपको अपने कंटेंट के अंदर हमेशा टारगेट कीवर्ड्स से संबंधित related keywords एवं long tail keywords का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यह SEO content writing आपकी आर्टिकल को सर्च इंजन में सबसे टॉप रैंक प्राप्त करने में काफी मदद करते हैं। अगर आप लोग इसी के साथ SEO एवं engaging के लिए ब्लॉग पोस्ट ऑप्टिमाइज करोगे तो फिर आपको कीबोर्ड वेरिएशन का इस्तेमाल करना चाहिए।

 (3) Title tags ( हैडलाइंस ) को ऑप्टिमाइज करें

दोस्तों टाइटल टैग आपके कंटेंट पर CTR बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा भूमिका निभाते हैं। अगर आप लोगों के तो सही प्रकार से ऑप्टिमाइज नहीं करोगे तो आप अपने कंटेंट की छमता को एक अच्छा रूप कभी नहीं दे पाओगे क्योंकि जब सर्च इंजन आपके आर्टिकल को क्रॉल करता है। तो फिर आपको टाइटल टैग दिखाई देने लगते हैं। अगर आप लोग थोड़े से भी सही तरीके से ऑप्टिमाइज कर लेते हो तो फिर आपका कंटेंट सर्च इंजन में काफी तेजी से रैंक होता है।

(4) SEO friendly URLs बनाएं

दोस्तों आप लोगों को हमेशा ही अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए SEO फ्रेंडली एवं short URLs का इस्तेमाल करना चाहिए। जिसकी वजह से सर्च इंजन बहुत ही आसन तरीके से आपके टॉपिक पेज को समझ जाए इसी के साथ आपको इस बात की जांच करनी होगी कि आप अपने यूआरएल में टारगेट कीवर्ड जोड़ते हैं। तो यह प्रक्रिया आपके कंटेंट को और भी अधिक SEO friendly बनाती है। अगर आप लोग इस काम को अच्छे से कर लेते हो तो यह आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है।

(5) meta description ऑप्टिमाइज करें

दोस्तों title यूजर्स के इंटरेस्ट को अपनी ओर खींचता है। और मेटा डिस्क्रिप्शन आपके कंटेंट का एक संक्षिप्त ओवरव्यू होता है। जो के यूजर्स को आपके आर्टिकल पर क्लिक करने के लिए मजबूर कर ही देता है। और दोस्तों मेटा डिस्क्रिप्शन भी आपके कंटेंट में CTR बनाने के लिए काफी ज्यादा हेल्प करता है। तो ऐसे समय में आपको एक अच्छा मेटा डिस्क्रिप्शन बनाना चाहिए। वैसे गूगल इसे रैंकिंग फैक्टर्स के रूप में इसका इस्तेमाल नहीं करता है। मगर SEO friendly article के लिए छोटी से छोटी चीज भी बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट होती है। अगर आप अपने मेटा डिस्क्रिप्शन को ज्यादा बढ़िया बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको टारगेट कीवर्ड्स एवं रिलेटेड कीवर्ड्स का इस्तेमाल करना पड़ेगा अगर यह कीवर्ड्स सर्च क्वेरी में उपलब्ध होते हैं। तो वह यूजर्स के ध्यान को और भी ज्यादा अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

(6) internal link एवं external link का इस्तेमाल करें

दोस्तों आप लोगों को अपने कंटेंट के अंदर इंटरनल लिंक एक्सटर्नल लिंक इन दोनों का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि यह आपके कंटेंट की वैल्यू को काफी हद तक बढ़ाते हैं। और यह आपके यूजर्स को काफी अधिक जानकारी देते हैं इसी के साथ सर्च इंजन क्रॉलर को पेज को समझने में काफी आसानी हो जाती है। दोस्तों यह SEO content writing technique गूगल को शो करवाता है। और बताता है कि आपका आर्टिकल पूरी तरह से भरोसेमंद और एकदम संदर्भित है।

(7) मीडिया का उपयोग एवं उसे ऑप्टिमाइज करें

दोस्तों शायद आप इस बात को जानते हैं। मगर यह इमेज 1000 शब्दों की बराबरी करती है। अगर आप लोग अपने कंटेंट के अंदर मीडिया का इस्तेमाल करते हो तो फिर यह आपके कंटेंट को और भी अधिक SEO friendly बनाने में बहुत ज्यादा मदद करता है। मगर यहां पर एक बुरी बात यह भी होती है। कि गूगल इमेज को पढ़ नहीं सकता है। मगर यह इमेज के alt tag के मुताबिक उसे जरूर पड़ सकता है। इसलिए आपको अपनी इमेज के अंदर alt tag आपको उचित जोड़ने चाहिए। इसके अलावा आपको इनके अंदर टारगेटेड कीवर्ड्स को भी ऐड कर देना चाहिए दोस्तों यह प्रक्रिया आपके इमेज सर्च में एक बेहतरीन अंक प्राप्त करने के लिए काफी मदद करती है।

(8) keyword stuffing अवॉइड करें

दोस्तों कीवर्ड स्टफिंग आपके आर्टिकल को spammy, unnatural एवं useless बना देता है। आपको बता दें आपके कंटेंट के अंदर कीवर्ड डेंसिटी 1.5% -2% रखनी चाहिए। अगर आप यह सोचते हैं। कि कीवर्ड स्टफिंग आपके सर्च इंजन को बूस्ट करेगा तो आपका सोचना बिल्कुल गलत है। बल्कि इससे आपके कंटेंट की रैंकिंग उल्टी कम हो सकती है। इसलिए आपको अपने कंटेंट के अंदर related keywords, synonyms एवं इसी के साथ LSI keywords का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज की पोस्ट के अंदर हमने आपको बताया है। कि आप लोग कैसे SEO friendly ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हो इसके लिए हमने आपको अच्छी से अच्छी जानकारी देने की पूरी पूरी कोशिश की है। हमें आशा है कि आप को जानकारी को पढ़ने के बाद बहुत कुछ नया सीखने के लिए मिला होगा अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने सभी दोस्तों में शेयर करना ना भूले धन्यवाद।

Leave a Comment