स्मार्ट फोन का पासवर्ड भूल जाए तो क्या करें ? जानिए स्मार्ट फोन का पासवर्ड कैसे तोड़े ?

स्मार्ट फोन का पासवर्ड भूल जाए तो क्या करें ?


स्मार्ट फोन का पासवर्ड कैसे तोड़े ?

आज के समय में अधिकतर आपको एंड्राइड मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हुए लोग देखने को मिल जाएंगे और यह मोबाइल फोन लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी माना जाता है क्योंकि इसके अंदर आप इंपॉर्टेंट इंपॉर्टेंट कोई भी डॉक्यूमेंट या फिर अपने फोटोस वीडियो आदि को और अधिक सुरक्षित रखने के लिए मोबाइल फोन निर्माता द्वारा इनकी अंदर कुछ ऐसी फीचर्स लगए जाते है जिसके माध्यम से मोबाइल के मालिक के अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति उसके साथ किसी प्रकार की छेड़खानी नहीं कर सकता है।

अपने मोबाइल फोन को सिक्योर रखने के लिए कंपनी द्वारा पासवर्ड नाम का फीचर दिया जाता है जिसके माध्यम से लोग अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित रख सकते हैं लेकिन कई बार होता क्या है हम अपने मोबाइल फोन पर पासवर्ड दो सेट कर देते हैं लेकिन बार-बार चेंज करने की वजह से हमें ध्यान नहीं रहता है कि रिसेंटली हमने कौन सा पासवर्ड लगाया था। ऐसे में पासवर्ड ना होने की वजह से हम अपने मोबाइल फोन के अंदर लॉगिन नहीं कर सकते हैं तो ऐसी स्थिति में यदि आप अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड भूल गए हैं और आप किसी ऐसी जानकारी की तलाश में निकले है जिसके माध्यम से आप यह जान सकें कि हम अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड कैसे पता कर सकते हैं।

तो इस कंडीशन में हमारी आज की यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने एंडॉयड मोबाइल फोन का पासवर्ड भूल गए हैं तो क्या कर सकते हैं? हमारे द्वारा आपको कुछ ऐसी जानकारी प्रदान की जा रही है जिसके जरिए यदि आप भविष्य में कभी अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड भूल जाते हैं तो उसे अनलॉक कैसे कर सकते हैं? यानी आप अब बिना पासवर्ड के भी अपने एंडॉयड मोबाइल फोन को अनलॉक कर सकते हैं बस इसके लिए आपको हमारे द्वारा दी जाने वाले इस जानकारी को पढ़ते रहना है।

स्मार्ट फोन का पासवर्ड कैसे तोड़े 2022 ?

दोस्तों यदि आप अपने स्मार्टफोन का पासवर्ड भूल गए हैं तो इसके लिए यहां पर हम आपको से 2 तरीके बताने जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन के पासवर्ड को तोड़ सकते हैं इसके लिए पहले नंबर पर आपको किसी सर्विस सेंटर में जाकर उसका सॉफ्टवेयर यूज़ करके दोबारा से सॉफ्टवेयर डलवाना पड़ेगा जिससे आपका नया फोन हो जाएगा दूसरा तरीका इसमें आपको सर्विस सेंटर में जानने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ही कर सकती हैं तीसरा तरीका यह है कि हर समय काम नहीं करता है क्योंकि इसके लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है।

दोस्ती दिया अपने मोबाइल का पासवर्ड भूल गए हैं तो इसको ठीक करने के लिए आपको तीन तरीके उपलब्ध हो जाते हैं जिसमें सबसे पहला आप इसको सर्विस सेंटर पर ले जाकर उसका सॉफ्टवेयर द्वारा से छुड़वा सकते हो और अपने मोबाइल को बिल्कुल नया जैसा बना सकते हो, और दूसरा तरीका भी कुछ ऐसा ही लेकिन इसके लिए आपको सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं ये आप घर बैठ भी कर सकते है . और तीसरा तरीका हर समय काम नहीं करता क्योंकि इसके लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है . तो आज की इस पोस्ट में आपको बताया जाएगा कि एंड्राइड मोबाइल फोन का पासवर्ड रिसेट कैसे कर सकते हैं जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल कंपनी के द्वारा बनाया गया है तो यदि आपका मोबाइल फोन लॉक हो जाता है तो आप उसे अनलॉक कैसे कर सकते हैं।

यानी आप अपने गूगल अकाउंट के माध्यम से अपने मोबाइल फोन को रिसेट कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ नीचे स्टेप दिए जा रहे हैं उन्हें एक एक करके फॉलो करने के बाद आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल फोन को रीसेट कर सकते हैं तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन का डाटा ऑन कर लेना है और आपके मोबाइल फोन में आपको गूगल अकाउंट से लॉगइन करना है या यूं कहें आपकी जीमेल अकाउंट होता है उसे ही गूगल अकाउंट कहते हैं।

1) Android device manager

• सबसे पहले आपको एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर पर जाना है और उसे ईमेल आईडी से लॉगिन करना है जो आपके प्ले स्टोर में लॉगिन है फिर आपके सामने तीन ऑप्शन आ जाएंगे।

• वहां पर आपको लॉक का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है और आपके सामने एक नया पॉपअप विंडो ओपन होगा वह आपके सामने 4 ब्लैंक बॉक्स ओपन होंगे शुरुआत के 2 बॉक्स में आपको नया पासवर्ड डालना है और बाकी दो बक्सों को खाली छोड़ना है और लॉक वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

• दोस्तों अब आप अपना नया पासवर्ड के साथ अपने लॉक मोबाइल फोन को अनलॉक कर सकते हैं।

दोस्तों पर आपको जो तरीका बताया गया है आपके मोबाइल फोन के लिए काफी ज्यादा सुरक्षित तरीका है जिसके माध्यम से आप के मोबाइल फोन के डाटा के बिना भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता है आप अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड बड़ी आसानी से रिमूव कर सकते है लेकिन यदि आपके लिए ऊपर वाला तरीका काम नहीं करता है तो हमारे द्वारा बताया गया दुसरे वाले तरीके का उपयोग करके अपने मोबाइल फोन को अनलॉक कर सकते हैं।

2) Wipe Factory Or Factory Reset

दोस्तों यह तरीका थोड़ा कठिन है लेकिन इसमें आप अपने मोबाइल फोन का सारा डाटा खो सकते हैं इसलिए इस तरीके का उपयोग करके आपके मोबाइल फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा और आपका मोबाइल फोन बिल्कुल नए तरीके से स्टार्ट होगा तो यदि आप अपने मोबाइल फोन के डाटा को डिलीट करके अपने मोबाइल फोन को अनलॉक करना चाहते हैं तो इस तरीके का उपयोग कर सकते हैं तो चलिए यदि आप तैयार हैं तो आपको बता देती हैं अपने मोबाइल फोन के पासवर्ड को कैसे हटा सकते हैं?

• सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के स्विच को ऑफ कर देना है और अब वहां पर आपको रिकवरी मोड में जाना है जहां से हम इसे रिसेट करेंगे।

• recovery mode हमारे मोबाइल फोन को अपग्रेड करने का कार्य करता है और अपने मोबाइल फोन में Power Key + Home + Volume Down Key” यदि रो बटन आपको एक साथ दबाने है।

(यह सभी मोबाइल फोन में बटन दबाने नहीं होती है किसी मोबाइल फोन में “Power Key + Volume Down Key” और किसी में Power Key + Volume Up Key दबाने पड़ते हैं।)

• उसके पश्चात आपके सामने कुछ ऑप्शन ओपन होंगे तो उनमें से आपको वॉल्यूम की अप और डाउन को सिलेक्ट करना है

• उसके पश्चात वहां पर “Wipe Factory Ya Reset Factory” का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसे सिलेक्ट करके पावर की दवाना है और यश वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

• उसके पश्चात आपका मोबाइल फोन थोड़ी समय के अंदर रिबूट हो जाएगा।

दोस्तों अब आपका मोबाइल फोन बिल्कुल नए मोबाइल की तरह शुरू होगा इसके अंदर आपको दोबारा से सभी सेटिंग करनी पड़ेगी उस मोबाइल फोन के अंदर आपको इसके स्थान पर रिसेट का ऑप्शन मिलता है जिससे आपका मोबाइल फोन रिसेट हो जाता है और आपको को फिर से अपने मोबाइल फोन के अंदर सभी एप्लीकेशन डाउनलोड करने पड़ते हैं और अपना अकाउंट बनाना पड़ता है।

Note : इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपके मोबाइल फोन में मौजूद सभी डाटा डिलीट हो जाता है केवल मेमोरी कार्ड का डाटा बचता है रिसेट करने से पहले आपका मोबाइल फोन कम से कम 60% चार्ज होना चाहिए सभी मोबाइल फोन में रिसेट फैक्ट्री का ऑप्शन अलग-अलग प्रकार से दिया जाता है यह आपको देखना पड़ेगा कि आपके मोबाइल फोन के अंदर रिसेट करने का ऑप्शन किस प्रकार से आता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यहां पर मैंने आपको बताया है कि आप अपने स्मार्टफोन का पासवर्ड भूल जाते हैं तो ऐसी कंडीशन में आप क्या कर सकते हैं इसके लिए यहां पर मैंने आपको ऐसे दो तरीके बताए हैं जिनके माध्यम से आगे बड़ी आसानी से अपने मोबाइल फोन को अनलॉक कर सकते हैं। तो उम्मीद करती हूं आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर पसंद आती है तो उसे अपने दोस्तों के साथ और आगे से आगे शेयर करें।

Leave a Comment