Starlink Internet क्या है और यह कैसे काम करता है

Starlink Internet क्या है और यह कैसे काम करता है 2022

Starlink Internet kya hai yah Kaise kam karta hai

Starlink Internet क्या है और यह किस तरीके से काम करता है ? हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आप लोगों को बताने वाले हैं स्टार लिंक क्या होता है। और यह किस प्रकार का इंटरनेट होता है और यह किस तरीके से काम करता है इसके बारे में हम इस पोस्ट में चर्चा करने वाले हैं अगर आप भी ऐसे ही किसी पोस्ट की तलाश में लगे हुए हैं। जहां पर आपको Starlink Internet क्या होता है इसके बारे में पता चल सके तो दोस्तों परेशान ना हो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आ चुके हैं। हमारी इस पोस्ट पर आने के बाद आप कुछ ही समय के अंदर Starlink इंटरनेट क्या है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जान सकते हैं।

बात की जाए स्टर्लिंग सिटी टो स्टर्लिंग स्पेसएक्स कंपनी है जो कि एलोन मस्क की कंपनी है इन्होंने दुनिया की स्पेस से इंटरनेट प्रोवाइड कराने वाले हैं। और यह माना जा रहा है कि दुनिया के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि जिसमें करीब 42000 satellitte को अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले स्पेसएक्स पहली कंपनी बन जाएगी।

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट के बिना कोई भी काम सफल नहीं हो पाता है जीवन की कल्पना भी इंटरनेट के बिना नहीं की जा सकती है हम सोते हैं जागते हैं उठते हैं बैठते हैं खाते हैं पीते हैं। हर समय इंटरनेट के माध्यम से ही दुनिया से जुड़े हुए रहते हैं और अगर आप कुछ घंटों के लिए भी इंटरनेट से दूर हो जाते हैं। तो हमें ऐसा लगता है कि हम दुनिया से ही अलग हो गए हैं।

Starlink Internet टेक्नोलॉजी क्या है ?

क्या आप लोग जानते हैं जो इंटरनेट का हम रोजाना प्रयोग करते हैं वह शहरों में इंटरनेट प्रयोग करने के लिए हमें एक बेसिक infrastracture और एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की आवश्यकता होती है। जब हम लोग शहर से अलग गांव ग्रामीण इलाके में पहुंचते हैं तो हमें शहर की तुलना में काफी इंटरनेट कमजोर infrastracture मिलता है। जिसकी वजह से हमारे छोटे से मोबाइल फोन में हमें कभी-कभी इंटरनेट नहीं मिल पाता है या मिलता है तो हमें बहुत स्लो इंटरनेट स्पीड का सामना करना पड़ता है।

Starlink क्या है ?

अगर एलोन मस्क द्वारा जो लॉन्च किया जाने वाला स्टार लिंक प्रोजेक्ट हमें इन सभी परेशानियों से दूर रखता है और इस प्रोडक्ट का हमें फायदा यह है कि 2025 तक यह हमें मिल सकता है। ऐसा कुछ इसके बारे में एक्सपर्ट कहना है चलिए अब बात कर लेते हैं कि Starlink क्या होता है।

हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे एलोन मस्क ने स्टरलिंक की घोषणा 2015 में की थी स्टर्लिंग में करीब हजारों छोटे-छोटे कम्युनिकेशन satellinte होंगे। जिसकी वजह से छोटे satellite लेजर के माध्यम से कम्युनिकेट करके हजारों satellite का बहुत बड़ा considretion बनेगा जिसके माध्यम से सेटेलाइट इंटरनेट को धरती पर पहुंचा सकती है। और इसके बाद करोड़ों लोग इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं और वह सभी लोग सबसे हाई इंटरनेट स्पीड का प्रयोग कर सकते हैं।

तो दोस्तों जो स्टरलिंक इंटरनेट के बारे में हम बात कर रहे हैं वह इसी तरीके से काम करती है और पूरे विश्व में इंटरनेट को पहुंचा सकती है। दोस्तों हमने आपको ऊपर की जानकारी में बताया था कि Starlink इंटरनेट को धरती पर कैसे भेजा जाता है और लोग इसका प्रयोग कैसे कर सकते हैं। अगर आप और ज्यादा इसके बारे में जानना चाहते हैं तो अब हमें बताने वाले हैं कि स्टालिन किस तरीके से काम करता है और हम कब तक इस मिशन को कंप्लीट कर सकते हैं।

Starlink कैसे काम करता है ?

Starlink के अंदर जो कि आई थी स्पेस कंपनी है जो अंतरिक्ष में सैटेलाइट को भेजने का महत्वपूर्ण काम करती है और यह कहना है। कि हम इस में करीब 42000 छोटे सेटेलाइट को स्थापित कर रहेंगे और इन सभी सेटेलाइट को धरती में लॉन्च करने में करीब 10 से 15 सालों तक का समय लग सकता है।

अगर एनोनिमस किसी कंपनी के द्वारा फास्ट काम किया जाए तो इसका मुख्य उद्देश्य है कि स्टालिन को 2025 या 2027 तक धरती के चारों तरफ सेटेलाइट का एक कवर जैसा चादर बना दिया जाएगा। जिसमें कई हजारों सेटेलाइट एक दूसरे से कनेक्ट हो जाएंगे और एलोन मस्क दुनिया के सभी लोगों के पास इंटरनेट पहुंचा सकते हैं। वह चाहे तो गांव में हो या फिर शहर में सभी को एक जैसा इंटरनेट देने की सुविधा प्राप्त करा सकते हैं और स्टारलिंग सेटेलाइट इसी प्रकार से काम करने वाली है।

अगर बात की जाए स्टारलिंग की तो स्टार लिंक में अभी तक 62 सैटेलाइट को भेजा जा चुका है और आने वाले दिनों में और भी सैटेलाइट को धरती के करीब 5000 किलोमीटर ऊपर यह सभी सेटेलाइट को स्थापित किया जाएगा। सभी सेटेलाइट वहीं पर रहकर गोलाकार चादर जैसा बनकर पृथ्वी को घेर लेगी और अभी तक दुनिया में इतना बड़ा स्पेस लॉन्च नहीं किया गया है।

अगर यह प्रोजेक्ट सक्सेसफुल कंप्लीट हो जाता है तो यह बहुत ही बड़ा रिकॉर्ड कायम करने वाला है इसमें करीब 42 हजार सेटेलाइट को धरती के ऊपर लांच किया जाएगा।

Starlink प्रोजेक्ट में कितना खर्चा हो सकता है ?

अब आपने जैसे कई सारे लोग हैं जो यह सोच रहे हैं कि स्टार लिंक प्रोजेक्ट में कितना खर्चा हो सकता है कुछ एक्सपर्ट का मानना होता है कि इसमें करीब 30 बिलीयन डॉलर लग सकते हैं या इससे ज्यादा भी हो सकता है अगर इससे कमाई की बात की जाए तो एलोन मस्क साल 2015 तक 7 से 8000 सेटेलाइट को लांच कर देते हैं जिसे धरती के कुछ हिस्से पर इंटरनेट को भेज पाते हैं तो उनकी सालाना कमाई करीब 20 से 25 बिलीयन डॉलर तक हो सकती है।

👉 google-adsense-kya-hai-aur-isse-paise-kaise-kamae-2022

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी इस पोस्ट के माध्यम से हमने आप लोगों को एलन मस्क एक ही कंपनी Starlink के बारे में बहुत ही विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। और इसके साथ ही हमने यह भी बताया है कि स्टरलिंक क्या होता है और यह किस प्रकार से काम करता है। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment