Sync क्या होता है और यह कैसे काम करता है। 2022

Sync क्या होता है और यह कैसे काम करता है। 2022

नमस्कार दोस्तों क्या आपको भी Sync के बारे में नहीं पता है और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस जानकारी को लास्ट तक पढ़ते रहो। इस जानकारी के अंदर आपको बताया जाएगा कि Sync क्या है और यह विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक चीजों में कैसे ‌कार्य करता है। दोस्तों आज मैं आपको इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी ही बताऊंगा जो आपके लिए जानने के लिए सर्वाधिक आवश्यक है।

दोस्तों यदि तुम स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं या फिर लैपटॉप का प्रयोग करते हैं या फिर वेब अथवा मोबाइल एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं तो तुम्हें यह कई सारी जगह देखने के लिए मिल जाएगा।

Sync क्या होता है –

दोस्तों सबसे पहले तो मैं आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने से पहले इसका पूरा नाम बताना चाहूंगा तो दोस्तों इसका पूरा नाम होता है। synchronisation हिंदी में बोले तो “सिंक्रोनाइजेशन” इसका अर्थ होता है मोबाइल या फिर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक चीज में अपने डाटा को व्यवस्थित करके रखना। यह सिंक्रोनाइजेशन गूगल के द्वारा तैयार किया गया है ताकि गूगल इसकी सहायता से अपने डाटा को भिन्न-भिन्न यंत्र में व्यवस्थित कर सके।

यदि आपकी इस तरह से यह बात समझ में नहीं आ रही है तो मैं आपको और अच्छी तरह से और सरल भाषा में समझाने का प्रयास करता हूं। दोस्तों तुम Sync को अरे कोई जगह देख चुके होंगे क्योंकि अलग-अलग प्रकार से इलेक्ट्रॉनिक यंत्र में भी यह देखने को मिल जाता है। दोस्तों यह एक प्रकार से सर्वर पर काम करता है डाटा लेने अथवा देने के लिए अर्थात डाटा को सुरक्षित करने के लिए।

दोस्तों यदि तुम व्हाट्सएप चलाते हैं और मेरे ख्याल से आप व्हाट्सएप तो चलाते ही होंगे क्योंकि आज के इस इंटरनेट के जमाने में भी यदि आप व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल ना करें तो ऐसा तो लगभग असंभव सा प्रतीत होता है तो जहां तक मुझे लगता है आप व्हाट्सएप का तो इस्तेमाल कैसे करते हैं तो दोस्तों यदि आप व्हाट्सएप को अपने एंड्राइड फोन में चलाते हैं अगर उसी को आप अपने कंप्यूटर में खोलते हैं तो तुम्हें चैट और मैसेज के अंतर्गत यह आपको देखने के लिए मिल जाएगा, इसके अतिरिक्त आपको इसका इस्तेमाल टेलीग्राम के अंदर भी मिल जाएगा इसका ऑटोमेटिक सिस्टम होता है।

दोस्तों आप चाहो तो इसे एक आधुनिक तरीका या फिर टेक्नोलॉजी भी कर सकते हैं जिसके जरिए हम सरवर का इस्तेमाल करके उसी सर्वर में डाटा को रख सकते हैं और उसी डाटा को जब हमारी मर्जी करे तब किसी भी इलेक्ट्रॉनिक यंत्र में एक्सेस कर सकते हैं।

Mobile sync क्या है ?

जैसा कि दोस्तों मैंने आपको ऊपर ही बता दिया है कि इसका प्रयोग हम अपने डेटा को ट्रांसफर करने एवं उसे सुरक्षित रखने के लिए करते हैं, उसी प्रकार इसको हम यदि अपने मोबाइल में इस्तेमाल करते हैं तो इसे हम ‘मोबाइल सिंक’ कहेंगे।

जी हां दोस्तों आपको स्मार्टफोन के अंदर भी Sync कब देखने के लिए मिल जाएगा और यदि आपने इसे देखा होगा तो यह तुम्हें सेटिंग में अकाउंट में जाने के पश्चात वहां पर आपको इसका आइकन मेरा मतलब है कि यह आपको देखने के लिए मिल जाएगा। जहां तुम अपना डाटा एग्जांपल के तौर पर ,कैलेंडर, तुम्हारी फोन बुक में होने वाले नंबर से लेकर तुम्हारे गूगल के सभी चीजों को आप Sync कर सकते हैं।

दोस्तों इससे क्या होगा कि यदि तुम्हारा मोबाइल कहीं पर खो जाता है और आप दूसरा मोबाइल खरीद लेते हैं लेकिन यदि तुम्हें कभी उसी डाटा की जरूरत पड़ती है Sync के माध्यम से उसे पुनः देख सकते हैं।

Google Sync क्या होता है ?

दोस्तो आप Sync के बारे में ऊपर जान चुके हैं और आपको इसका कार्य भी लगभग पता चल चुका है अब हम जानेंगे गूगल सिंक क्या होता है। दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया कि Syinc आपको अनेक जगह देखने के लिए मिल जाएगा तो उनमें से आपको यह गूगल sync भी देखने के लिए मिलेगा।

दोस्तों मेरे ख्याल से आपको पता होगा कि गूगल के कई सारे प्रोडक्ट है जैसे कि गूगल ड्राइव या फिर गूगल फोटोज या फिर इनके अलावा अन्य तो उन सभी को Sync किया जाता है। यदि तुम इन सभी में कोई डाटा रखते हैं फिर चाहे वह फोटो हो या फिर अन्य कोई डॉक्यूमेंट फाइल हो वह सब गूगल के सर्वर में सुरक्षित रहते हैं जिसको तुम अपनी मर्जी आने पर कभी भी खोल सकते हैं।

मोबाइल में Google Sync कैसे करें-

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जितने लोग लेपटॉप इस्तेमाल करते हैं उनसे कहीं ज्यादा लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो दोस्तों आपको अपने स्मार्टफोन में इसका इस्तेमाल करने की कभी भी आवश्यकता पड़ सकती है और यदि आपने अपने स्मार्टफोन में इसका इस्तेमाल पहले कभी नहीं किया है और आपको इसके बारे में अभी पता चला है तो दोस्तों मैं चाहूंगा कि आप शीघ्र अति शीघ्र इसका इस्तेमाल करें ताकि आपका डाटा यदि खो भी जाता है तब भी आप दूसरे स्मार्टफोन में उसे पा सकते हैं। यह तुम्हारे गूगल के जीमेल अकाउंट में सभी डाटा को सेव कर देता है।

यदि आप अपने स्मार्टफोन में Google Sync को चालू करना चाहते हैं तो इसके लिए मैंने कुछ स्टेप्स बताए हैं । आप उनका इस्तेमाल करके इसे चालू कर सकते हैं।

चरण प्रथम 1. सर्वप्रथम तुम्हें अपने स्मार्टफोन की सेटिंग के अंदर प्रवेश करना है।

चरण द्वितीय 2. इसके पश्चात तुम्हें मोबाइल में account and sync सेटिंग को ओपन करना है।

तृतीय चरण 3. इसके पश्चात तुम्हें गूगल अकाउंट में प्रवेश कर जाना है।

चतुर्थ चरण 4. इसके बाद तुम्हें जिस भी मेल आईडी से Sync करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें।

पंचम चरण 5. तो दोस्तों जैसे ही तुम यहां पर किसी आगे बढ़ेंगे तो आपको गूगल के सभी प्रोडक्ट्स दिखाई देंगे जैसे कि गूगल ड्राइव से लेकर कैलेंडर तक।

छठवां चरण 6. तुम्हें जिसे Sync करना है आप उसका चयन कर लें।

सातवां चरण 7. यदि तुम चाहो तो सभी चीजों को एक ही साथ Sync कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। यदि आपको इस जानकारी से संबंधित अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। दोस्तों यह जानकारी तुम्हारे लिए कितनी सहायक फुल रही है कृपया कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। अभी हमारी यह महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment