Top 10 बेस्ट YouTube फीचर्स और टिप्स 2022

Top 10 बेस्ट YouTube फीचर्स और टिप्स 2022

दोस्तों जब हमें यूट्यूब के फीचर्स के बारे में सभी प्रकार की जानकारी अच्छे से मालूम नहीं होगी तब तक यूट्यूब वीडियो देखना हमारे लिए काफी बोरिंग सा महसूस होता है। अगर आप लोग यूट्यूब पर बैटरी यूजर एक्सपीरियंस हासिल करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको यूट्यूब फीचर्स के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। इसलिए आज के इस आर्टिकल के अंदर हम आपको यूट्यूब के top 10 ऐसे मजेदार एवं अमेजिंग फीचर्स और टिप्स देने जा रहे हैं। जिनके द्वारा आप यूट्यूब वीडियो के अनुभव को और भी ज्यादा शानदार बना सकते हो कहने का मतलब आप बहुत ही आसान तरीकों में अपने मनपसंद की किसी भी वीडियो को सर्च करके देख सकते हो।

जैसा कि दोस्तों यह तो आप सभी लोग जानते होंगे आज किस टाइम पर यूट्यूब का इस्तेमाल हर एक व्यक्ति करता है। क्योंकि आज के समय में संसार का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफार्म यूट्यूब ही है। और समय-समय पर यूट्यूब अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक से बढ़कर एक बेहतरीन फीचर्स प्रदान करता रहता है। और दोस्तों यूट्यूब के जो यह फीचर है। ना इसकी वजह से लोग युटुब को बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं। क्योंकि यूट्यूब के कुछ फीचर ऐसे हैं। जिनके बारे में ज्यादा लोगों को नहीं पता है। तो अगर आप लोग भी यूट्यूब के उन 10 मजेदार यूट्यूब फीचर्स के बारे में जानना चाहते हैं। और यूट्यूब पर वीडियो देखने वाले अपनी एक्सपीरियंस को और भी अधिक शानदार बनाना चाहते हैं। तू इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक जरूर पढ़ें।

(1) डबल टेप से स्क्रीन करना ( full screen )

साथियों आप लोग यूट्यूब वीडियो को फुल स्क्रीन में देखने के लिए एवं exit full screen करने के लिए आप लोग यूट्यूब वीडियो पर डबल टाइप कर सकते हो क्योंकि माउस डबल क्लिक करने पर वीडियो फुल स्क्रीन में आपके सामने दिखाई देने लगती है। आप लोगों की बोर्ड की सहायता से वीडियो को फुल स्क्रीन में देखना चाहती हो तो उसके लिए आप f keY shortcut का इस्तेमाल कर सकते हो मगर दोस्तों यह ट्रिक केवल गूगल क्रोम, फायर बॉक्स और ओपेरा मिनी जैसे लोगों को सभी इंटरनेट ब्राउजर में कार्य करता है।

(2) डबल टेप से वीडियो फॉरवर्ड करना ( forward video )

दोस्तों जब हम यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं। तो कभी कभी ऐसा हो जाता है। कि हम वीडियो के कुछ भाग को देखना पसंद नहीं करते हैं। या फिर वीडियो के कुछ भाग देखने से छूट जाता है। तो ऐसे में आप लोग वीडियो को आगे पीछे करके देखते हैं। और इसी बात को सोचकर यूट्यूब ने आपके लिए बहुत ही सरल था फीचर ऐड कर दिया है। अगर आप लोग यूट्यूब वीडियो को फॉरवर्ड करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको यूट्यूब वीडियो के राइट साइड में डबल क्लिक कर देना है। अगर आप लोग यूट्यूब वीडियो को पीछे करना चाहते हैं। तो इसके लिए आप लोग वीडियो के लेफ्ट साइड में डबल क्लिक कर सकते हो कहने का मतलब है कि स्क्रीन के लेफ्ट एवं राइट साइड में डबल क्लिक करने से वीडियो 10 सेकंड तक आगे पीछे होकर चलने लगती है।

(3) यूट्यूब की dark theme

दोस्तों यह चीज तो आपने भी महसूस की होगी कि जब कभी भी आप लोग रात में यूट्यूब का इस्तेमाल करते हो तो यूट्यूब की रोशनी आपकी आंखों पर पढ़ती है। तो इससे आपकी आंखों पर परेशानी होने लगती है। तो ऐसे में आप लोग YouTube dark mode activate करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हो इस काम को करने के लिए आप अपने स्मार्ट फोन में यूट्यूब की सेटिंग में चले जाइए वहां पर आपको dark theme mode का एक ऑप्शन देखने के लिए मिलता है। आप इसे इनेबल कर सकते हैं।

(4) यूट्यूब वीडियो preview देखें

साथियों आज किस टाइम पर यूट्यूब पर लाखों की संख्या में चैनल है। और करोड़ों से भी ज्यादा वीडियो अपलोड कर दिए गए हैं। तो ऐसे में आप जब भी किसी वीडियो को देखते हो तो उसके थम दिल में कुछ और और उसके वीडियो कंटेंट में कुछ और ही देखने के लिए मिलता है। अगर आप लोग ऐसे फालतू के वीडियो से बचना चाहते हो तो इसके लिए आप लोग युटुब पर वीडियो का preview कर सकते हो इसके लिए केवल आपको उस वीडियो को Mouse crusher ले जाना होगा और वहां पर कुछ देर रुक कर वीडियो फिर से preview दिखने लग जाएगा।

(5) यूट्यूब वीडियो स्पीड को slow या fast करें

दोस्तों जब कभी भी हम वीडियो देखते हैं। तो हमें वीडियो को फास्ट एवं स्लो देखने की आवश्यकता भी होती है। इसके लिए बहुत से उपयोगकर्ता वीडियो को रोक रोक कर देखने लगते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी यूट्यूब ने इसके लिए भी एक फीचर ऐड किया है। जिसकी मदद से आप लोगों को यूट्यूब वीडियो को धीमा कर के या फिर वीडियो को फास्ट स्पीड से देख सकते हो इसके लिए आपको जो वीडियो चल रही है। उसके नीचे राइट साइड में setting gear पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आपको वहां पर playback speed का एक ऑप्शन मिलता है। उस पर आपके लिए करके वीडियो की स्पीड को कम या ज्यादा कर सकते हो।

(6) यूट्यूब से संबंधित वीडियो स्मार्टफोन पर

दोस्तों डेक्सटॉप यानी कि कंप्यूटर एवं लैपटॉप पर यूट्यूब वीडियो देखने पर लेफ्ट एवं नेक्स्ट वीडियो दिखाई देने लगती है। हम यूट्यूब वीडियो के राइट साइड में अप नेक्स्ट या फिर रिलेटेड वीडियो को भी देख पाएंगे बल की अपेक्षा स्मार्टफोन की छोटी स्क्रीन पर वीडियो खत्म हो जाने के बाद अगली वीडियो दिखाई देती है। तो ऐसे में आप लोग स्क्रीन को नीचे से ऊपर की ओर ट्रेक डाउन करके नेक्स्ट और रिलेटेड वीडियो भी वॉच कर सकते हो तो सच में है। ना यह कमल का फीचर।

(7) यूट्यूब वीडियो को offline देखना

जैसा कि साथियों यह बात तो आप सभी लोग जानते होंगे कि हमारे पास हर एक समय में इंटरनेट कनेक्शन नहीं देता ऐसे में लोग यूट्यूब वीडियो को ऑफलाइन भी देख पाएंगे क्योंकि युटुब के लिए बेस्ट फीचर आपको देता है। आपको इसके लिए यूट्यूब वीडियो पर डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर देना होगा उसके बाद वह वीडियो आपकी यूट्यूब में सेव हो जाएगी दोस्तों ध्यान दीजिए यह सुविधा केवल स्मार्टफोंस के लिए ही अवेलेबल है। डेक्सटॉप एवं कंप्यूटर के लिए नहीं इसी के साथ हम आपको यहां पर बता दो कि जो वीडियो आप सेव करते हो उसे आप केवल 24 घंटे तक ही देख सकते हो।

(8) यूट्यूब वीडियो को बाद में देखना

दोस्तों कभी कभी क्या होता है? कि जब कभी भी हमें यूट्यूब पर कोई वीडियो देखनी होती है। इसके लिए हमारे पास टाइम ही नहीं होता है। तो ऐसे में अगर आप लोग इस वीडियो को बाद में देखना चाहते हैं। तो भी देख सकते हैं। इसके लिए जब आप लोग यूट्यूब चैनल पर मानसरोवर करोगे तो आपको नीचे लेफ्ट साइड में एक 3 dots कार्यक्रम देखने के लिए मिलता है। तो आपको उस पर क्लिक कर देना है। और वहां पर आपको वीडियो को बाद में देखने के लिए एक ऑप्शन मिलता है। उसकी मदद से आप वीडियो को बाद में देख सकते हैं।

(9) यूट्यूब वीडियो को loop करके देखना

दोस्तों अगर आप लोग किसी युटुब वीडियो पर राइट क्लिक करोगे तो आपको सिलेक्ट करने के लिए काफी सारे ऑप्शन देखने के लिए मिलते हैं। जैसे कि आप वीडियो का यूआरएल को भी कर सकते हो एवं प्रजेंट टाइम में वीडियो यूआरएल की प्रतिलिपि क्रिएट कर सकते हो बिल्कुल इसी प्रकार से आप लोग वीडियो पर right click करके वीडियो को loop करके भी देख सकते हो इसके लिए आपको वीडियो पर राइट क्लिक करके loop select कर लेना होगा ऐसा करने से वही वीडियो बार-बार चलेगी।

(10) यूट्यूब कमेंट में certain time लिंक करें ?

दोस्तों आपने कभी ना कभी तो यह देखा ही होगा कि लोगों को वीडियो के अंदर जो भी कंटेंट पसंद आता है। तो उसका शर्ट एंड टाइम कमेंट के अंदर लिंक कर देते हैं। उदाहरण के तौर पर 0:30 पर यह वीडियो क्लिप यानी कि यह कंटेंट है। और :129 पर वह स्थित है। दोस्तों यूट्यूब वीडियो पर कमेंट में वीडियो का निश्चित समय लिंक करना बहुत ही सरल एवं आसान होता है।इसके लिए आपको कमेंट बॉक्स के अंदर घंटे, मिनट्स, सेकंड टाइप से आपको टाइम ऐड करना पड़ेगा और आप वीडियो का जो भाग पसंद आ रहा है। तो वहां पर वीडियो को स्टॉप कर दीजिए और उस वीडियो का समय देख लीजिए मान लीजिए क्या आपने किसी वीडियो का 2:30 समय वाला वीडियो पसंद आ गया है। तो आप लोग इस समय को अपने कमेंट में कमेंट करके ऐड कर सकते हो ऐसा करने से यह लिंक इस समय में तब्दील हो जाता है। और जब भी कोई इस लिंक पर क्लिक करेगा वीडियो डायरेक्ट 2 मिनट 30 सेकंड से चलना स्टार्ट हो जाएगा।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज के इस लेख के अंदर हमने आपको यूट्यूब के top 10 ऐसे फीचर और टिप्स के बारे में बताया है। जो कि आपके लिए काफी ज्यादा मजेदार एवं शानदार होने वाले हैं। उनके द्वारा आप लोग युटुब पर अपनी वीडियो देखने के एक्सपीरियंस को और भी अधिक शानदार बना पाओगे अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर करना बिल्कुल ना भूलें पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद।

Leave a Comment