व्हाट्सएप Hack कैसे होता है ? और इसे रोकने के उपाय क्या हैं?

व्हाट्सएप Hack कैसे होता है ? और इसे रोकने के उपाय क्या हैं?

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर हम आपको व्हाट्सएप हैक कैसे किया जाता है? और इसे रोकने के उपाय क्या है? इसी के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप लोग भी एक व्हाट्सएप यूज़र हैं। तो हम पूरे दावे के साथ कह सकते हैं। कि हम और आप ही नहीं बल्कि 1 बिलियन से भी अधिक लोगों व्हाट्सएप का नियमित रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं। और अपने दोस्तों एवं परिवार वालों के साथ मैसेज भेज रहे हैं। और दोस्तों यही इसकी एक प्रकार से सच्चाई होती है। और व्हाट्सएप आज किस टाइम पर एक ऐसा जरिया बन गया है। जिसके द्वारा विभिन्न प्रकार के काम में व्हाट्सएप के द्वारा होने लगे हैं। व्हाट्सएप का उपयोग निम्न काम के लिए किया जाता है।

लोग ज्यादा इसके द्वारा नॉर्मल चैटिंग, इंफॉर्मेशन शेयर करना और कुछ लोग तो इसके अंदर प्राइवेट सेटिंग एवं प्राइवेट इंफॉर्मेशन भी शेयर करते रहते हैं। और ज्यादा व्हाट्सएप के ऊपर करता हो गए हैं। इसी वजह से व्हाट्सएप पर हैकर की निगरानी भी लगी रहती है। दोस्तों ऐसे बहुत से तरीके हैं। जिसके द्वारा हैकर्स आपके व्हाट्सएप डाटा तक पहुंच जाएंगे जैसा कि whatsapp-web के द्वारा नहीं तो किसी डिवाइस पर अपना नंबर दर्ज करके भी हैक कर लेंगे दोस्तों आप के व्हाट्सएप को हैक करने के लिए यह लोग कुछ तरीकों को बनाते हैं। जिनके बारे में हम आपको बिल्कुल बारीकी से बताने जा रहे हैं। इसलिए पोस्ट को एंड तक जरूर पढ़ें।

और दोस्तों उससे पहले हम आपको यहां पर यह भी बता दें कि व्हाट्सएप को केवल हैकर ही नहीं बल्कि इसे आपके आसपास में रहने वाले लोग भी हैक कर सकते हैं। जैसे कि आपकी गर्लफ्रेंड हो या फिर आपको कोई बॉयफ्रेंड है। वह आपके फ्रेंड हो कोई भी व्यक्ति आपके व्हाट्सएप को हैक कर सकता है। ऐसे में आपको किसी के ऊपर शक है। तो आप लोग उनकी चैट को जरूर एक बार चेक कर ले और कुछ फ्रेंड तो ऐसे भी होते हैं। जो कि मौज-मस्ती के लिए भी आपके व्हाट्सएप को हैक कर देते हैं। इसलिए आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए व्हाट्सएप हैक से रिलेटेड यह पोस्ट आपकी लिए ले कर के आए हैं। तो चलिए आपका ज्यादा टाइम ना लेते हुए इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

Spy apps के द्वारा हैक करना

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ ऐसे एप्लीकेशन भी आज किस टाइम पर मौजूद हैं। जिसके द्वारा आप लोग दूसरे व्यक्तियों के मोबाइल पर जासूसी कर सकते हो और साथियों यह दूसरे व्यक्तियों के स्मार्टफोन के अंदर एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने का कोई न कोई तरीका खोजते रहते हैं। फिर इसके बाद वह लोग आपके मैसेज, कॉल, लोग इन सभी चीजों को हैक कर देते हैं और यह सारे के सारे फीचर्स spy apps के अंदर उपलब्ध होते हैं। और साथियों सबसे चौंकाने वाली बात बताऊं दो यह एक ऐसा एप्लीकेशन होता है। की यह आपके स्मार्टफोन के अंदर इंस्टॉल होगा और आपको उसके बारे में पता भी नहीं चल पाएगा और आपका व्हाट्सएप हैक हो जाएगा।

WhatsApp web scan के द्वारा हैक करना

जैसा कि आपको पता ही होगा व्हाट्सएप के अंदर यह सुविधा भी मौजूद रहती है। कि यह आपको WhatsApp web version भी प्रदान कर देता है। जिसकी वजह से आप लोग डायरेक्ट अपने PC पर मैसेज को चेक कर पाते हो अगर आप लोग इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अपने ब्राउज़र पर web.whatsapp.com सर्च करना होता है। और फिर आपको सेटिंग मोड में व्हाट्सएप वेब सेक्शन के द्वारा अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हुए क्यूआर कोड को स्कैन करना पड़ता है। मगर दोस्तों व्हाट्सएप देवकी यह सुविधा आपके खिलाफ भी काम करती हैं। मान लो अगर किसी व्यक्ति को कुछ ही सेकेंड के लिए आपके स्मार्टफोन की पकड़ मिल जाए तो वह अपने पीसी पर क्यूआर कोड स्कैन करके आपके व्हाट्सएप से कनेक्ट हो सकता है। आपको बता देंगे व्हाट्सएप पर व्हाट्सएप देव की फीचर्स के होने की वजह से खतरे का चांस और भी बढ़ जाता है।

Number change करके हैक करना

दोस्तो व्हाट्सएप के अंदर एक विशेषता यह भी पाई जाती है। कि आपका नंबर चेंज करके और इसका इस्तेमाल करके आपके व्हाट्सएप को हैक भी कर सकते हैं। दोस्तों चाहे किसी भी स्मार्टफोन के अंदर व्हाट्सएप उपलब्ध हो वह नंबर को चेंज करने की व्हाट्सएप अनुमति खुद ही देता है। मगर इसके लिए यह महत्वपूर्ण होता है। कि आपके पुराने नंबर पर एक ओटीपी भेज दिया जाता है। और उसे आपको व्हाट्सएप के अंदर एंड करना पड़ता है। और लोगों को ओटीपी भी हासिल होता है। जिसे लोग अपने फोन में इस्तेमाल करते हैं। और एक सक्सेसफुल तरीके से अपने व्हाट्सएप का नंबर चेंज कर देते हैं। तो ऐसे मैं कुछ हैकर्स भी उपलब्ध रहते हैं। जो कि आपके नंबर को चेंज करके आपकी ओटीपी से आपका व्हाट्सएप हैक कर लेंगे वैसे वह आपके पुराने मैसेज तक नहीं पहुंच पाएंगे मगर अभी भी यही एक रास्ता है। क्योंकि वह आप की लिस्ट में किसी को भी मैसेज सेंड करने या फिर भविष्य में किसी भी मैसेज को हासिल करने की क्षमता प्राप्त कर लेते हैं।

व्हाट्सएप को hack होने से रोकने के उपाय

दोस्तों आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपका व्हाट्सएप कभी भी हैक हो सकता है। इसलिए अब हम आपको नीचे कुछ ऐसे पॉइंट्स बताने जा रहे हैं। जिन्हें अगर आप लोग फॉलो कर लोगे तो आप लोग भी अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एक होने से बचा पाओगे तो साथियों व कौन से तरीके हैं? जिनसे आप लोग अपने व्हाट्सएप को हैक होने से बचा सकते हो आज उनके बारे में जानकारी ले लेते हैं।

अपने व्हाट्सएप को लॉक करके रखें

दोस्तों चाहे फिर भले ही आपके फोन में फोन लॉक उपलब्ध हो इतनी गीता तो आपने अपने स्मार्टफोन के अंदर फिंगरप्रिंट लॉक भी लगा रखा हो लेकिन उसके बाद भी आपको आप अपने व्हाट्सएप ऐप खोलो कर देना चाहिए यह एक बहुत ही अच्छी समझदारी होती है। क्यों मुझे तो हर एक स्मार्टफोन के अंदर एक Inbuilt फीचर मिलता है। जिसके द्वारा आप लोग अपने पर्सनल एप्लीकेशन को लॉक कर सकते हो अगर आपके मोबाइल के अंदर यह फीचर्स नहीं आया है। तो आप लोग प्ले स्टोर से किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर के इसे अपने व्हाट्सएप पर अप्लाई करके अपने व्हाट्सएप को और भी अधिक सुरक्षित कर सकते हो।

अनजान व्यक्तियों को फोन ना दें

दोस्तों बहुत सारे लोग होते हैं जो कि बिना जाने पहचाने वाले व्यक्तियों को भी अपना मोबाइल दे देते हैं। मगर आपको यह गलती यहां पर बिल्कुल भी नहीं करनी है। क्योंकि अगर कोई व्यक्ति आपका स्मार्टफोन लेता है। तो उन्हें कुछ ही सेकंड के लिए आपके स्मार्टफोन की पकड़ मिल जाती है। अब आप लोग सोच रहे होंगे ऐसे में क्या करना चाहिए। तो हम आपको यहां पर यही सलाह दे सकते हैं। कि आपको हमेशा यही बात ध्यान में रखनी होगी कि अपना मोबाइल दूसरों व्यक्तियों के पास में शेयर नहीं करना चाहिए।

2 step verification चालू करें

दोस्तों टू स्टेप वेरीफिकेशन एक ऐसा तरीका है। जिसके द्वारा आपका व्हाट्सएप बिलकुल सेफ रहता है। और सिक्योर भी रहता है। अगर आप लोग अपने व्हाट्सएप में 2 step verification को चालू कर देते हो तो यह हैकर को आपके मैसेज को आपके अकाउंट तक पहुंचने के लिए काफी लंबे समय तक देखने से रोक देता है। अगरआप लोग अपने व्हाट्सएप के अंदर सेटिंग को चालू करना चाहते हो तो इसके लिए सबसे पहले आपको सेटिंग में चले जाना है। और फिर आपको एक अकाउंट को सेलेक्ट कर लेना इसके बाद आपको 2 step verification पर चले जाना है। और इसी ऑन कर देना है। इस से आपका व्हाट्सएप बिलकुल सेफ एंड सिक्योर रहेगा।

Unknown sources app को ब्लॉक कर दें

दोस्तों आपको बता दें यह सेटिंग की सुरक्षा को एक्स्ट्रा लेवल प्रदान करने में काफी ज्यादा मदद करता है। क्योंकि दोस्तों unknown sources के द्वारा आपके फोन में APK इंस्टॉलेशन की आज्ञा नहीं दी जाती है। लेकिन यह एप्स मात्र प्ले स्टोर के द्वारा इंस्टॉल हो सकते हैं। और दोस्तों यह आमतौर पर कुछ ऐसे स्पाइवेयर एप्लीकेशन से बिल्कुल फ्री होते हैं।

निष्कर्ष ( conclusion )

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हमने आपको यह बताया है। कि व्हाट्सएप हैक कैसे होता है?और आप लोग अपने व्हाट्सएप को हैक होने से कैसे रोक सकते हैं? इसके लिए हमने आपको कई तरीके बताए हैं। जिन्हें फॉलो करके आपका व्हाट्सएप भी एक होने से बच जाएगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। और अपने दोस्तों में भी भेज सकते हैं। पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक ध्यान प्रयोग करने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment